Home » इंडिया » Coronavirus: Not do these five things on the day of Janta Curfew on sunday
 

कोरोना वायरस को हराना है, तो 'जनता कर्फ्यू' के दिन बिल्कुल न करें ये 5 काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2020, 20:35 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया में खौफ का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार यानि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है. आम नागरिकों को जनता कर्फ्यू के दौरान अपने कर्तव्य का पालन करना है, इस दौरान कुछ ऐसी बातें हैं जो आप सबको नहीं करना है.  

न फैलाएं कोई अफवाह

कोरोना वायरस को लेकर लोग तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं. सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई प्रकार के झूठ फैलाए जा रहे हैं. आपको भी इससे बचना है. किसी भी सूचना को बिना सरकारी जानकारी के न फैलाएं. अगर कोई वाट्सएप वीडियो, मैसेज, नंबर बीमारी से जुड़ी किसी सूचना को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं तो उसे शेयर न करें.

ज्यादा खरीददारी के चक्कर में बिल्कुल न पड़ें
 
पिछले कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि लोग लॉक डाउन की अफवाह पर पैनिक में आकर ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं और सामान को घर में स्टोर कर रहे हैं. दूसरी तरफ सरकार ने इस बात को साफ-साफ कहा है कि खाने-पीने के सामान इकट्ठा न करें. सामानों की कोई कमी नहीं है.
 

जनता कर्फ्यू पर न निकलें बिलकुल बाहर

जनता कर्फ्यू के दिन आप बिल्कुल भी घर से बाहर न निकलें. एक जिम्मेदार नागरिक की तरह आप ऐसा करके अपने आस-पास के लोगों को जागरुक कर सकते हैं. यदि आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि दूसरे लोग भी आपको देखकर ऐसा करें. इसलिए अपनी जिम्मेदारी निभाएं औैर बाहर न निकलें.

अपने घर पर न बनाएं पार्टी जैसा माहौल

जनता कर्फ्यू वाले दिन अपने घर का वातावरण सामान्य बनाए रखें. इस दिन अपने घर में पार्टी जैसे माहौल न बनाएं जिससे कि आपके  आसपास के लोगों को दिक्कत न हो. न तो तेज धुन में गाने बजाएं और न ही  शोरगुल करें. उल्टा सीधा कुछ भी न खाएं और हल्का तथा सामान्य भोजन करें. 

खुद से न बनें डॉक्टर

अगर आपके मोहल्ले या घर में किसी को बुखार या किसी तरह का फ्लू होता है तो खुद डॉक्टर बनने की कोशिश न करें. न ही नीम-हकीमों की तरह घरेलू नुस्खे बताएं. अभी तक कोरोना वायरस की कोई दवा नहीं आई है. इसलिए इस वायरस का इ लाज डॉक्टरों की देखरेख में ही संभव है.

Coronavirus: भारतीय रेलवे ने लोगों से कहा- रद्द कर दें अपनी यात्रा, आप हो सकते हैं संक्रमित

Coronavirus: भारत वापस लौटते ही अनुपम खेर ने किया ये काम, Video पोस्ट कर कही बड़ी बात

First published: 21 March 2020, 20:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी