Home » इंडिया » Coronavirus: Now Covid-19 spreading its outbreak in animals, 10,000 minks died simultaneously
 

Coronavirus: अब जानवरों में अपना प्रकोप फैला रहा कोरोना वायरस, एक साथ मर गए 10,000 मिंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2020, 9:02 IST

Coronavirus: खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप घटने की बजाय बढ़ता ही जा रहा है. इंसानों के बाद अब इसने जानवरों पर अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इसकी चपेट में आने से अमेरिका में दस हजार मिंक एक साथ मर गए. इसके बाद अमेरिका समेत पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है. फिलहाल दुनियाभर में तीन करोड़ 74 लाख 48 हजार 771 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. 

संयुक्त राज्य अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां कोरोनो वायरस ने सबसे अधिक अपना कहर बरपाया है. अमेरिका में 70 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. अमेरिका में इंसानों के बाद अब जानवरों के लिए कोरोना मुसीबत बनता जा रहा है. अमेरिका में ये खतरनाक वायरस अब इंसानों से जानवरों में फैल रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका के उटाह और विस्कॉन्सिन में इस बीमारी की चपेट में आकर 10 हजार मिंक(Mink) की मौत हो गई. इस बाबत जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि जानवरों में ये वायरस मनुष्यों से फैला है. अमेरिका के फर फार्म हाउस में 10,000 मिंकों की मौत के बाद विशेषज्ञ भी भौचक्के रह गए हैं.

विशेषज्ञों ने कहा कि यह वायरस मनुष्यों से मिंकों में फैला, इस कारण यूटा तथा विस्कॉन्सिन में फर फार्म हाउस में इतने अधिक मिंक एक साथ मर गए. अकेले यूटा में कम से कम 8,000 मिंक कोरोना वायरस की चपेट में आकर मारे गए हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि अभी तक विशेषज्ञों ने किसी मामले की पहचान नहीं की है. जिसमें यह पाया जाए कि यह वायरस जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित होता है अथवा नहीं.

एक विशेषज्ञ डॉक्टर का कहना है कि यूटा में उन्होंने जो कुछ दे खा, वह बताता है कि कोरोना वायरस इंसानों से जानवरों तक पहुंच गया है. यह एक यूनिडायरेक्शनल पथ की तरह लगता है. हालांकि अभी इसे लेकर आगे का परीक्षण जारी है. इसके अलावा विस्कॉन्सिन में कोरोनो वायरस से लगभग 2,000 मिंक की मौत हुई.

बता दें कि पूरी दुनिया में अब तक तीन करोड़ 74 लाख 48 हजार 771 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इस दौरान दस लाख 77 हजार 190 लोगों की जान जा चुकी है. अभी भी दुनियाभर में 82 लाख 73 हजार 802 लोग अभी भी कोरोना से पीड़ित हैं. बीते 24 घंटों के दौरान दुनियाभर में तीन लाख 50 हजार 450 नए मामले सामने आए हैं और 4,974 लोगों की जान गई है.

Corona Virus Update: तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, भारत मेंं संक्रमितों की संख्या 70 लाख के पार, 1.08 लाख से ज्यादा की मौत

Coronavirus: सिर्फ 29 दिन में दिल्ली में सामने आए 1 लाख नए मरीज, अब तक 5653 लोगों ने गंवाई जान

First published: 11 October 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी