Home » इंडिया » Coronavirus: Patients recovering from Covid-19 getting this serious disease, life will be difficult
 

कोरोना वायरस से ठीक होने वाले कुछ मरीजों को हो रही गंभीर बीमारी, सुनने की क्षमता पर पड़ रहा प्रभाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2020, 15:14 IST

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इसी बीच कोरोना से ठीक होकर घर वापस लौटने वाले कुछ मरीजों के साथ एक ऐसी समस्या सामने आई है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. डॉक्‍टरों के अनुसार, कोरोना से जंग जीतने वाले कुछ लोगों को हमेशा के लिए न सूंघने की बीमारी हो रही है.

डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे लोगों को आजीवन इसी बीमारी से जूझना पड़ सकता है. उन्होंने बताया कि कोरोना की चपेट में आने के कारण सूंघने की क्षमता गंवाने वाले लोगों की संख्या 100 में से 2-3 लोगों को है. इन्‍हें आजीवन ऐसी ही स्थिति में रहने को मजबूर होना पड़ सकता है. कोरोना से ठीक होकर वापस घर आ चुके एक मरीज का कहना है कि वह अपने बेटे को किस करते समय उसकी स्‍मेल को सबसे ज्‍यादा मिस करते हैं.

खुशखबरी: वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस नए तरीके से कोरोना वायरस को रोकना संभव

उन्होंने बताया कि वह अपनी बीवी के शरीर के स्‍मेल को भी महसूस नहीं कर पा रहे हैं. एनोस्मिया यानि गंध को महसूस न कर पाना एक तरह से अदृश्य विकलांगता है. ऐसी स्थिति के साथ जीना बहुत मुश्किल है लेकिन इसका कोई इलाज भी नहीं है. फ्रांसीसी समूह anosmie.org के अध्‍यक्ष कहते हैं कि एनोस्मिया स्‍मेल करने क्षमता को समाप्‍त कर देता है.

उन्होंने कहा कि यह एक तरह की यातना है. आप यदि ऐसी स्थिति में हैं और अपनी कॉफी की गंध को महसूस नहीं कर पा रहे, शरीर पर साबुन की महक को स्‍मेल नहीं कर पा रहे. तो इसका मतलब है आपने अपनी सूंघने की क्षमता गंवा दी है. एनोस्मिया से पीड़ित लोग आग लगने से पैदा हुए धुएं, गैस लीक तथा डस्‍टबिन की गंध भी महसूस नहीं कर सकते.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब एक करोड़ 15 लाख 55 हजार 414 हो गई है. 5 लाख 36 हजार 720 लोग दुनियाभर में अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं. अभी भी 44 लाख 84 हजार 238 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. पिछेल चौबीस घंटों के दौरान एक लाख 80 हजार से ज्यादा नए मामले दुनियाभर में सामने आए, इस दौरान करीब 3800 लोगों की मौत हुई.

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, भारत के बाद इस देश से भिड़ने को तैयार, पूरे शहर पर ठोका दावा

भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड 24,850 नए मामले, 613 लोगों की गई जान

First published: 6 July 2020, 13:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी