Home » इंडिया » Coronavirus: Rapid antigen test will begin in Delhi Cost only 450 rupees, result in 30 minutes
 

Coronavirus: दिल्ली में शुरू होंगे रेपिड एंटीजन टेस्ट, खर्च मात्र 450 रुपये, 30 मिनट में रिजल्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2020, 10:19 IST

Coronavirus देश में COVID-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोना वायरस के लिए एंटीजन परीक्षण को मंजूरी दे दी है, जिसका रिजल्ट मात्र 30 मिनट आ जायेगा. ICMR और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने एंटीजन परीक्षण की सिफारिश की थी. मानक Q COVID-19 एजी किट को दक्षिण कोरियाई बायो-टेक्नोलॉजी फर्म एसडी बायोसॉर द्वारा विकसित किया गया है. प्रत्येक किट में 450 का खर्च आएगा और 30 मिनट के भीतर यह परिणाम दिखा सका है जबकि RTPCR परीक्षण में 3-4 घंटे लगते हैं.

आईसीएमआर ने आरटी-पीसीआर परीक्षण के साथ इस किट का उपयोग करने की सलाह दी है. ICMR ने कहा कि रेपिड एंटीजन टेस्ट में निगेटिव परीक्षण करने वाले COVID -19 संदिग्ध व्यक्तियों का संक्रमण से बचने के लिए RT-PCR द्वारा परीक्षण किया जाना चाहिए. जबकि पॉजिटिव परिणामों को वास्तविक पॉजिटिव माना जाना चाहिए और उसकी आरटी-पीसीआर परीक्षण द्वारा पुन: पुष्टि की आवश्यकता नहीं है.


अस्पतालों में इस किट का उपयोग सभी रोगग्रस्त इन्फ्लुएंजा जैसे इलनेस (ILI) के रोगियों, स्पर्शोन्मुख रोगियों के लिए किया जाता है जो कीमोथेरेपी और प्रत्यारोपण के लिए अस्पताल में भर्ती होते हैं या जो 65 वर्ष से अधिक होते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखे पत्र में ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने सुझाव दिया था कि "रेपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट का उपयोग से दिल्ली में कंटोनमेंट जोन और अस्पतालों में किया जाना चाहिए. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली सरकार को 20 जून से कंटोनमेंट जोन में COVID-19 टेस्टिंग के लिए रैपिड एंटीजन किट का इस्तेमाल शुरू कर सकती है.

भारत में अब तक तीन लाख 54 हजार 161 लोग कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) हो चुके हैं. जिनमें से 11 हजार 921 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इलाज के बाद ठीक होने वालों की संख्या एक लाख 87 हजार 552 पहुंच गई है. यहां अभी भी एक लाख 54 हजार 688 लोग कोरोना से संक्रमित बने हुए हैं. भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड मौतें हुई हैं. 24 घंटों में यहां करीब दो हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है और 11 हजार 135 नए मामले सामने आए हैं.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक 4.45 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 82 लाख से अधिक संक्रमित

First published: 17 June 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी