Home » इंडिया » Coronavirus: Scientists gave information to PM Modi - 30 coronavirus vaccines are being developed in India
 

वैज्ञानिकों ने PM मोदी को दी जानकारी- भारत में विकसित हो रही हैं 30 कोरोना वायरस वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2020, 11:13 IST

Coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए बनी विशेष टास्क फोर्स के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. जहां विशेषज्ञों ने पीएम मोदी को कोरोना वायरस वैक्सीन के डेवलपमेंट डाइग्नोसिस, टेस्टिंग और दवा की खोज पर जानकारी दी. इस दौरान वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि COVID-19 से लड़ने के लिए 30 से अधिक टीके विकसित किए जा रहे हैं, जिनमें से कुछ ट्रायल स्टेज में हैं. प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि दवा बनाने के लिए तीन दृष्टिकोण हैं. जिनमें मौजूदा दवाओं का पुनरुत्पादन शामिल है. कम से कम चार दवाएं इस श्रेणी में संश्लेषण और एग्जामिनेशन से गुजर रही हैं.

टेस्टिंग और डाइग्नोसिस को लेकर प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) और एंटीबॉडी डिटेक्शन का पता लगाने के लिए कई शैक्षणिक अनुसंधान संस्थान और स्टार्ट-अप नए टेस्ट लेकर आए हैं. इसके अलावा, पूरे देश में प्रयोगशालाओं को जोड़ने से इन दोनों प्रकार के परीक्षणों की क्षमता में भारी वृद्धि हुई है."


स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार सुबह भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 49,391 हो गई और देश में 1,694 मौतें दर्ज की गईं हैं. राज्यों से पिछले 24 घंटों में 2,958 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं जबकि 126 लोगों मौत हुई है. सबसे ज्यादा मामले आने का सिलसिला महाराष्ट्र और गुजरात से जारी है. जबकि दिल्ली में सोमवार को अधिक मामले आने से कुल मामलों की संख्या 5000 पार हो गई है. स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में 33,554 सक्रिय कोरोना वायरस मामले है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम चल रहा है. कई जगह परीक्षण चल रहे हैं. इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री नफ्ताली बेनेट का कहना है कि उनके मुख्य जैविक अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन विकसित करने में सफलता हासिल की है. उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस के टीके के विकास का चरण पूरा कर लिया है और अब इसके पेटेंट और उत्‍पादन पर काम चल रहा है.

भारत में कोरोना वायरस के मामले 50,000 पहुंचने के करीब, अकेले मुंबई में 10,000 केस

COVID-19: दुनियाभर में दो लाख 58 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में संक्रमितों की संख्या 49 हजार के पार

Coronavirus: विदेशों में फंसे 15,000 भारतीयों वापस लाने मेगा प्लान तैयार, 64 उड़ानें की गई तैनात

First published: 6 May 2020, 11:10 IST
 
अगली कहानी