Home » इंडिया » Coronavirus: Scientists get great success, it is possible to stop Covid-19 virus in this new way
 

खुशखबरी: वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, इस नए तरीके से कोरोना वायरस को रोकना संभव

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2020, 13:09 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. इसकी काट खोजने में जुटे वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है. वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका खोज निकाला है. इस नए तरीके से इस खतरनाक वायरस को रोकना काफी हद तक संभव हो सकता है. वैज्ञानिकों ने कई मॉलीक्यूल की पहचान की है. ये कोरोना से जु़ड़े प्रोटीन पर अंकुश लगा सकते हैं.

दरअसल, इसी प्रोटीन के जरिये कोरोना वायरस प्रगति करता है. कोविड-19 के उपचार के लिए इसी खोज से विकास की राह खुल सकती है. अमेरिका स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रिसर्च टीम ने बताया कि कोरोना वायरस सार्स-कोवी-2 पॉलिमर्स नाम के प्रोटीन का इस्तेमाल करता है. इसी प्रोटीन के जरिये मानव कोशिकाओं के अंदर कोरोना संक्रमण अपने जीनोम की प्रतिकृति तैयार करता है.

पॉलिमर्स की इस प्रतिक्रिया को ही खत्म करना है. इससे कोरोना संक्रमण की वृद्धि खत्म हो जाएगी. इसके बाद इंसान की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) इसका उन्मूलन कर सकती है. एक अध्ययन के मुताबिक, 11 में से छह मॉलीक्यूल पॉलिमर्स की प्रतिक्रिया को तुरंत खत्म करने में प्रभावकारी दिखे. इ स काम में दो मॉलिक्यूल को थोड़ा समया लगा.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में IED ब्लास्ट, CRPF का एक जवान घायल, चार दिनों में दूसरा आतंकी हमला

वहीं तीन मॉलिक्यूल इस प्रतिक्रिया पर अंकुश लगाने में असफल रहे. कोलंबिया यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम के हेड ने बताया कि इस बात को लेकर वह बेहद आशांवित हैं कि मॉलीक्यूल के उपयोग से नए कंपाउंड की डिजाइन तैयार हो सकेगी. इससे कोरोना वायरस के लिए नए उपचार विकसित किए जा सकेंगे.

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है. दुनियाभर में अब तक एक करोड़ 13 लाख 79 हजार 83 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 5 लाख 33 हजार 388 लोगों की मौत हो चुकी है. 64 लाख 39 हजार 116 लोग इस वायरस से ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं. वहीं 44 लाख 6 हजार 579 लोग अभी इस वायरस से पीड़ित हैं.

भारत में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत में अब तक 6 लाख 73 हजार 904 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. अब तक 19,279 लोगों की मौत कोरोना की चपेट में आकर हो चुकी है. पिछले चौबीस घंटों में भारत में संक्रमण के 24,015 नए मामले सामने आए. इस दौरान 610 लोगों की मौत हो गई है.

Corona Virus latest updates July 5: दुनियाभर में 5.33 लाख से ज्यादा मौतें, संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 13 लाख के

भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड 24,850 नए मामले, 613 लोगों की गई जान

First published: 5 July 2020, 13:10 IST
 
अगली कहानी