Home » इंडिया » Coronavirus: Speculation from government preparations, lockdown may extend beyond 21 days
 

कोरोना वायरस: सरकार की तैयारी से लग रहे कयास, 21 दिन से आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 19:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के खतरे को लेकर केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया है. लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने देश की जनता के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मोदी सरकार ने तीन महीने तक राहत पहुंचाने की बात कही है. इसके साथ ही कई तरह के कयास लगने शुरु हो गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था. इसके लॉकडाउन के दूसरे दिन सरकार ने देश की जनता को बड़ा राहत पैकेज देने का ऐलान किया. इस पैकेज में जिस तरह प्रत्यके योजना को अगले तीन महीने के लिए तैयार किया गया है. इससे संभावना लगाई जा रही है कि ये लॉकडाउन 21 दिनों से बड़ा होने वाला है.

लॉकडाउन के कारण घरों में कैद हुई देश की जनता की परेशानी को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानि गुरुवार को सामने आईं और 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान कर दिया. इस दौरान वित्त मंत्री ने महिलाओं के खाते में राशि डालने का ऐलान, मुफ्त गैस सिलेंडर, किसानों को आर्थिक मदद, कर्मचारियों के ईपीएफ में सहायता जैसे बड़े ऐलान किए.

इस बड़े राहत पैकेज में जो एक चीज कॉमन थी, वह यह थी कि हर राहत को तीन महीनों के लिए दिया गया है. यानि कि मोदी सरकार ने तीन 3 महीने का प्लान बनाया हुआ है. 24 मार्च को 21 दिन का महाकर्फ्यू लगाने के ऐलान के बाद केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक लोगों को अपने घरों में कैद रहने के लिए कहा है.

अब पैकेज के हर ऐलान में तीन महीने के राहत के बाद कयास लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार काफी दूरी की तैयारियों को लेकर आगे बढ़ रही है. हालांकि, केंद्र सरकार ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है. लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कोरोना वायरस के चलते अगर हालात नहीं सुधरते हैं तो लॉकडाउन को 21 दिन से बढ़ाकर अप्रैल-मई और जून तक किया जा सकता है.

Coronavirus: माइकल जैक्सन ने क्या काफी पहले ही कर दी थी कोरोना वायरस को लेकर भविष्यवाणी

Coronavirus: मोदी सरकार द्वारा उठाए कदम के मुरीद हुए राहुल गांधी, तारीफ में कह दी बड़ी बात

First published: 26 March 2020, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी