Home » इंडिया » Coronavirus: Taxis and cabs allowed in Delhi by CM Arvind Kejriwal during Lockdown 4
 

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- दिल्ली में अब बस-ऑटो चलाने की होगी अनुमति, बाजार भी खुलेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2020, 19:11 IST

Coronavirus: आज से देशभर में लॉकडाउन-4.0 प्रभावी हो गया है. इसके साथ ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सशर्त कई चीजों में छूट दी है. केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों की सुविधा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाबंदियों और छूट की घोषणा की. सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली में कुछ शर्तों के साथ बस, ऑटो, कैब और टैक्सी चलेंगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दिल्लीवासियों की सुविधा के लिए बाजार भी खोले जाएंगे. हालांकि इस दौरान सैलून खोलने की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने बताया कि नाई की दुकानें, स्पा और सैलून अभी बंद रहेंगे. वहीं शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी होगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि बहुत ही ज्यादा आवश्यक होने पर ही शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच निकलने की अनुमति होगी. उन्होंने बताया कि टैक्सी और कैब की अनुमति होगी लेकिन एक कार में एक बार में केवल 2 यात्री ही यात्रा कर पाएंगे.

इसके अलावा निजी कार्यालय पूरी ताकत के साथ खोले जा सकते हैं लेकिन उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी घर से ही काम करें. इसके अलावा बाजार खुल सकते हैं लेकिन दुकानें ऑड-इवेन के अनुसार खोली जा सकेंगी. सीएम ने जानकारी दी कि दर्शकों के बिना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खोले जा सकते हैं.

उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली समेत पूरे NCR यानि राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण कार्य की अनुमति है लेकिन जो मजदूर अभी दिल्ली में हैं, सिर्फ उनसे ही काम लिया जा सकता है. 

 

सीएम केजरीवाल ने जानकारी दी कि बसों को चलाने की अनुमति है लेकिन एक बार में केवल 20 यात्रियों के साथ ही उनके यात्रा करने की अनुमति होगी. इस दौरान बस में सवार होने से पहले सभी यात्रियों की जांच की जाएगी. परिवहन विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि सभी बस-स्टॉप और बस के अंदर सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाए.

उन्होंने बताया कि एग्रीगेटर्स के लिए कारपूलिंग या कार-शेयरिंग की अनुमति नहीं होगी. ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और साइकिल-रिक्शा चलाने की अनुमति होगी लेकिन केवल 1 यात्री के साथ. वहीं दोपहिया वाहनों पर सिर्फ एक सवारी की अनुमति होगी.

सीएम केजरीवाल ने जानकारी दी कि दिल्ली में अब तक 10,054 कोरोना संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं. इस दौरान COVID-19 से अब तक 4,485 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं. हालांकि 160 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

CM योगी ने सभी राज्य सरकारों से मांगी श्रमिकों की सूची, 12 हजार बसों से भेजा जाएगा उनके घर

कोरोना वायरस: WHO का चौंकाने वाला खुलासा, खुले में कीटाणुनाशक छिड़कने से नहीं मरता कोरोना

First published: 18 May 2020, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी