Home » इंडिया » Coronavirus: Tejas express operation to resume from 17 october preparation under covid guidelines
 

कोरोना वायरस: इस दिन से फिर फर्राटा भरेगी Tejas Express, कोविड गाइडलाइंस का रखा जाएगा पूरा खयाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 13:55 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच IRCTC तेजस एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी कर रहा है. कोविड-19 महामारी के चलते लॉकडाउन के बाद देश की पहली 'प्राइवेट ट्रेन' को बंद कर दिया गया था. इसके बाद अब तेजस एक्सप्रेस एक बार फिर से पटरियों पर दौड़ने जा रही है.

तेजस एक्सप्रेस फिलहाल देश के दो रूटों दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद पर चलती है. इसका ऑपरेशन IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) देखती है. IRCTC अब एक बार फिर इसे चलाने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि IRCTC तेजस एक्सप्रेस को 17 अक्टूबर से चलाएगी.

तेजस एक्सप्रेस को चलाने के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पूरा खयाल रखा जाएगा. इसके लिए IRCTC ने विशेष तैयारियां की हैं. IRCTC तेजस से सफर करने वाले सभी यात्रियों को एक कोविड किट देगा. इस किट में निजी सेफ्टी के लिए सारी जरूरी चीजें दी जाएंगी. तेजस से यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा से पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी.

Coronavirus: भारत को कोरोना से लड़नी है लड़ाई, तो अमीरों पर लगाना चाहिए ज्यादा टैक्‍स- अर्थशास्‍त्री

सभी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. यात्रियों के सामान और बैग को भी सैनिटाइज़ किया जाएगा. इसके अलावा ट्रेन में जितनी भी सार्वजनिक जगहें होंगी, उनको टाइम-टाइम पर सैनिटाइज़ किया जाएगा. फरवरी महीने में घोषणा हुई थी कि तेजस इंदौर से वाराणसी रूट के बीच भी शुरू की जाएगी. इसके अलावा दिल्ली-हरिद्वार-देहरादून रूट पर भी तेजस ट्रेन चलाने की बात हुई थी.

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद रेलवे ने अपनी यात्री ट्रेन की सर्विस पूरी तरह बंद कर दी थी. बाद में प्रवासी मजदूरों के पलायन के बाद श्रमिक ट्रेनें चलाई गई थीं. इसके बाद रेलवे ने कई चरणों में और ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी. अभी तक भारत में कोरोना वायरस के कुल 68 लाख 32 हजार 988 नए मामले आ चुके हैं. देश में अब तक एक लाख 5 हजार 554 लोगों की देश मौत हो चुकी है.

Coronavirus संकट से देश को बचाने के लिए PM मोदी की पहल, जन आंदोलन की करेंगे शुरुआत

Corona Virus Update: मई के बाद रूस में फिर आए एक दिन में 11 हजार से अधिक मामले, दुनियाभर में 3.63 करोड़ लोग

First published: 8 October 2020, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी