Home » इंडिया » Coronavirus: Terrible form of COVID-19, blood clot deposited in heart, brain and lungs
 

Coronavirus: कोरोना का भयानक रूप, दिल-दिमाग और फेफड़ों में जमा रहा है रक्त का थक्का

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 18:27 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप देश में कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच कोरोना वायरस के नए लक्षण सामने आए हैं. इस लक्षण के बारे में जानकर चिकित्सकों को भी हैरानी हो गई है. नए लक्षण के अनुसार, कोरोना वायरस के नए मरीजों के दिल-दिमाग और फेफड़ों में संक्रमण से रक्त का थक्का बन रहा है.

ऐसा खुलासा चीन के वुहान शहर में मरने वाले मरीजों के पोस्टमार्टम से हुआ है. इसे लेकर भारत समेत पूरी दुनिया सतर्क हो चुकी है. इसके लिए मरीजों को रक्त पतला करने की दवाई भी दी जा रही है. इससे रक्त का थक्का न जमा हो. थक्का जमने से मरीजों को स्ट्रोक या हार्ट अटैक हो सकता है, जिससे बचाया जा सके.

दिल्ली में एम्स अस्पताल ने प्रोटोकॉल बदलते हुए कोरोना मरीजों को रक्त पतला करने की दवा देने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा मुंबई, अहमदाबाद और चेन्नई जैसे महानगरों के अस्पतालों में भी यही तरीका अपनाया जा रहा है. प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल 'द लैंसेंट' में एक शोध प्रकाशित हुआ है.

Coronavirus: लॉकडाउन में मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब कहीं भी ले सकेंगे राशन

चीनी वैज्ञानिकों द्वारा किया गए इस शोध के अनुसार, कोरोना वायरस के मरीजों के रक्त में थक्के दिखाई दिए. इन मरीजों के मौत के बाद फेफड़े-दिमाग और दिल में भी थक्के मिले. इसके अलावा इटली के मरीजों में भी रक्त के थक्के दिखाई दिए. चीन ने 183 मरीजों पर यह शोध किया है. शोध में सलाह दी गई है कि मरीजों को क्लॉट न बनने की दवाएं दी जा सकती हैं.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को दो हफ्तों तक के लिए बढ़ा दिया है. इसके साथ देश में अब लॉकडाउन 17 मई तक रहेगा. हालांकि लॉकडाउन में कुछ जगहों पर छूट भी दी जाएगी. इसके लिए देशभर के जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में विभाजित किया गया है.

Coronavirus: भारतीय नौसेना ने कसी कमर, खाड़ी देशों से भारतीयों को लाएंगे वापस, 14 युद्धपोत तैयार

दिल्ली स्थित CRPF यूनिट में 122 जवान कोरोना पॉजिटिव, प्राथमिक स्रोत का नहीं चल पा रहा पता

First published: 2 May 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी