Home » इंडिया » Coronavirus: The third wave of covid-19 may come by the end of August- ICMR's warning
 

Coronavirus: अगस्‍त महीने के आखिर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर- ICMR की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 7:51 IST
Coronavirus story (catch news)

Coronavirus: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि ICMR ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर अगस्त महीने के आखिर तक आ सकती है. इस चेतावनी में यह कहा गया है कि तीसरी लहर, दूसरी लहर के मुकाबले थोड़ी कमजोर होगी. ICMR में हेड ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज डॉ समीरन पांडा ने यह दावा किया है.

डॉ पांडा ने एक निजी न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि तीसरी लहर देशव्यापी होगी. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसका यह मतलब नहीं कि तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह भयावह तथा तेजी से फैलने वाली होगी. तीसरी लहर आने के चार कारकों के बारे में भी डॉ. पांडा ने बताया. डॉ. पांडा ने कहा कि इसमें पहला कारण पहली और दूसरी लहर में हासिल की गई इम्युनिटी का कम होना है.

इन्युनिटी अगर नीचे जाती है तो तीसरी लहर आ सकती है. उन्होंने दूसरे कारक पर बात करते हुए कहा कि नया वेरिएंट अभी तक हासिल की गई इम्युनिटी पर बढ़त बना सकता है. यदि वेरिएंट इम्युनिटी को पार नहीं कर सकता तो इसकी प्रकृति तेजी से फैलने वाली हो सकती है. उन्होंने इसे तीसरे कारक के रूप में भी बताया.

वहीं चौथे कारक पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि राज्यों ने जल्दबाजी में अपने-अपने यहां से कोरोना प्रतिबंध हटा लिया. इससे न ए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. जब उनसे पूछा गया कि ये वेरिएंट क्या डेल्टा प्लस हो सकता है? तो उन्होंने कहा कि डेल्टा और डेल्टा प्लस दोनों ही वैरिएंट देश में फैल चुके हैं. उन्होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट से किसी और सार्वजनिक स्वास्थ्य के कहर की उम्मीद नहीं है.

बता दें कि इससे पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने वैश्विक साक्ष्य तथा अन्य महामारियों के इतिहास को देखते हुए पिछले सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर अटल है और यह जल्द ही आने वाली है और यह बहुत नजदीक है.

Coronavirus: कोरोना के नए केसों में दुनियाभर में 10% की बढ़ोतरी, प्रतिबंधों में ढील और कम वैक्सीनेशन बनी वजह

Coronavirus: भारत में लगातार तीसरे दिन बढ़े कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटों में 41,806 नए केस आए सामने

First published: 16 July 2021, 7:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी