Home » इंडिया » Coronavirus: These 3 states covid-19 free now and not a single case in these five states and UTs
 

Coronavirus: संकट के बीच खुशखबरी, 3 राज्य कोरोना मुक्त, इन 5 राज्यों में पहुंचा ही नहीं वायरस

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 18:12 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के बीच भारत के लिए एक खुशखबरी आई है. एक तरफ जहां पूरे भारत में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है, वहीं दूसरी तरफ तीन राज्य कोरोना से मुक्त हो चुके हैं. जी हां, देश के तीन राज्य कोरोना वायरस से पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं. ये राज्य अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा हैं. इन राज्यों में अब एक भी कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस नहीं है. 

इसके अलावा देश के पांच राज्य ऐसे भी हैं, जहां अभी तक कोरोना वायरस का एक भी केस सामने नहीं आया है. ये पांचों राज्य नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर एंड नागर हवेली और लक्षदीप हैं. हालांकि इनमें दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली और लक्षदीप केंद्र शासित प्रदेश हैं. इन पांचो राज्यों में में कोरोना का अभी तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है. 

कोरोना संकट: देश के करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका, अब डेढ़ साल तक नहीं बढ़ेगा DA

मात्र 7 राज्यों में कोरोना के लगभग 80 फीसदी मरीज

 दूसरी तरफ देश के 7 राज्य ऐसे हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कुल केसों में से करीब 79% मामले सामने आए हैं. इन सात राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश हैं. यहां तक कि तीन राज्य में कोरोना के लगभग आधे यानि 48 प्रतिशत मामले सामने आए हैं.

इन 7 राज्यों में ही कोरोना के 78.84 फीसदी मामले सामने आए हैं. पहले स्थान पर महाराष्ट्र है, जबकि दूसरे स्थान पर गुजरात और तीसरे नंबर पर दिल्ली आता है. इन तीन राज्यों में ही कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 48.17% मामले सामने आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 21,393 पर पहुंच गई है. देश में कोरोना से अब तक 681 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि इस खतरनाक बीमारी को हराकर 4,258 मरीज अपने घर वापस लौटने में कामयाब भी हुए हैं.

 

First published: 23 April 2020, 18:12 IST
 
अगली कहानी