Home » इंडिया » Coronavirus: These people will first get the vaccine in UP, Yogi government started preparations
 

Coronavirus: उत्तर प्रदेश में सबसे पहले इन लोगों को लगेगी वैक्सीन, योगी सरकार ने शुरू की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2020, 14:58 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस से बचाव के लिए इसकी वैक्सीन का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अब इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. केंद्र की मोदी सरकार ने पहले ही सभी राज्यों को इसके स्टोरेज तथा लोगों को लगाने की रूपरेखा तैयार करने को कह दिया है.

इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश में वैक्सिनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. यूपी में सबसे पहले डॉक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. शासन की तरफ से इसके लिए सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश भी दे दिया गया है. सीएमओ को कहा गया है कि सभी सरकारी तथा गैर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ्स की सूची तैयार की जाए.

इसके बाद सूची को शासन को भेजा जाय. इस सूची के आधार पर ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. कोरोना की वैक्सीन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रोटोकॉल के तहत ही लगाई जानी है. इसके तहते पहले कोरोना वारियर्स का चरणबद्ध तरीके से वैक्सिनेशन किया जाएगा. इसके बाद अन्य वर्गों के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के हर इंसान को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके तहत पहला डोज लगाया जाएगा और इसके 25 से 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा. खबर के अनुसार, जिस भी व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी, उसकी निगरानी भी की जाएगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसके बाबत अधिकारियों को अहम निर्देश भी दिए हैं.

सीएम योगी ने अपने निर्देश में कहा है कि कोरोना के टीकाकरण को लेकर सभी जिलों में समुचित व्यवस्था की जाए और जरूरत पड़ने पर कोल्ड स्टोरेज की भी व्यवस्था हो. बता दें कि भारत में बन रही वैक्सीन अपने अंतिम चरण में है. बताया जा रहा है कि कुछ ही हफ़्तों में यह बाजार में उपलब्ध हो जाएगी.

विदेशी राजदूतों को भारत बायोटेक के CMD ने दी जानकारी - हैदराबाद में बनी दुनिया की 33 फीसदी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine: इजराइल में PM नेतन्याहू को दी जाएगी Pfizer कोविड वैक्सीन की पहली खुराक

First published: 10 December 2020, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी