Home » इंडिया » Coronavirus: This spray will not allow the covid-19 to come out of the nose, US research claims
 

अब कोरोना वायरस का नहीं होगा डर, इसे नाक से नहीं निकलने देगा यह स्प्रे- शोध का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 12:29 IST

Coronavirus: एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. दूसरी तरफ इसे रोकने के लिए तमाम तरह की कवायद चल रही है. इसी क्रम में एक अमेरिकी शोध में दावा किया गया है कि उसने एक ऐसे स्प्रे का ईजाद किया है जो कोरोना वायरस को नाक से निकलने से रोकता है. अमेरिका के शोधकर्ताओं ने यह खास नेजल स्प्रे बनाया है.

अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा है कि नाक में डालने से इस स्प्रे की वजह से कोरोना संक्रमण बाहर नहीं फैलता. यह स्प्रे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए काफी कारगर माना जा रहा है. सैन फ्रांसिको की कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह नेजल स्प्रे ईजाद किया है. इसकी खासियत है कि यह न्यूट्रिलाइज करने वाली एंटीबॉडी से बना है.

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि यह कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है. उन्होंने बताया कि इस समय इस स्प्रे की दुनिया को सबसे ज्यादा जरूरत है. अभी तक कोविड-19 की कोई वैक्सीन नहीं बनी है, उसकी कोई कारगर दवा भी अभी दुनिया के सामने नहीं आई है. 

यूनिवर्सिटी के एक स्टूडेंट माइकल स्कूफ की अगुआई में एक टीम ने यह नया सिंथेटिक पदार्थ बनाया है. इसे ही इनहेलर स्प्रे के रूप में लिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि यही पदार्थ कोरोना वायरस संक्रमण की उस प्रक्रिया को रोकता है,  जिससे सार्स कोव-2 मानवीय कोशिका में घुस जाता है. प्रीप्रिंट सर्वर बायोरिक्सिव पर यह शोध उपलब्ध है.

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें यहां पढ़िए

बता दें कि दुनियाभर में अब तक दो करोड़ 13 लाख 54 हजार 710 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं. इस खतरनाक वायरस से अब तक सात लाख 63 हजार 357 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों के दौरान दुनियाभर में दो लाख 95 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए. इस दौरान 6600 से ज्यादा लोगों की जान गई.

वहीं भारत की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 65,002 नए मामले सामने आए. इस दौरान 996 लोगों की कोरोना वायरस की चपेट में आकर मौत हुई है. भारत में इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 25 लाख 26 हजार 193 हो गई है. अब तक भारत में 49,036 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है.

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी, आज का दिन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने का दिन

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन

First published: 15 August 2020, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी