Home » इंडिया » Coronavirus: Total number of 1.5 lakh patients in Delhi, now only 10852 active cases left
 

कोरोना वायरस: दिल्ली में कुल मरीजों की संख्या डेढ़ लाख, अब बचे मात्र 10 हजार 852 एक्टिव केस

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2020, 13:56 IST

Coronavirus: जहां एक तरफ पूरे भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. वहीं अब देश की राजधानी दिल्ली के लिए राहत की खबर है. दिल्ली में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन के हिसाब से काफी घट गई है. वहीं रिकवरी रेट भी काफी ज्यादा हुआ है. इसके अलावा मौत के आंकड़े भी कम हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में भले की कुल केसों की संख्या डेढ़ लाख के पार चली गई है. लेकिन अब दिल्ली में मात्र 10852 एक्टिव केस ही बचे हैं. दिल्ली में 17 अगस्त तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1 लाख 53 हजार 367 हो गई है. लेकिन इनमें से 1 लाख 38 हजार 301 लोग ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं.

इसका मतलब यह है कि राज्य में अब मात्र 10 हजार 852 एक्टिव केस ही बचे हैं. वहीं राजधानी में कोरोना संक्रमितों के लिए 14 हज़ार बेड हैं. इन बेडों में तकरीबन साढ़े 3 हजार मरीज़ भर्ती हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि सीरो सर्वे की रिपोर्ट इस हफ्ते तक आ जाएगी. पहले सीरो सर्वे में दिल्ली के 22% से ज़्यादा लोगों में एंटीबॉडीज पाये गए हैं.

अमित शाह को देर रात AIIMS में किया गया भर्ती, कोरोना से ठीक होकर 4 दिन पहले अस्पताल से आए थे वापस

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि सीरो सर्वे में ब्लड सैम्पल लिया जाता है. इस दौरान अगर शरीर में एंटीबॉडीज पाई जाती हैं तो इसका मतलब यह है कि वह व्यक्ति संक्रमित होकर स्वत: ही ठीक हो चुका है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में आप जहां भी जाएंगे सब जगह कोरोना टेस्टिंग सेंटर हैं.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि यदि दूसरे राज्य से लोग ट्रेन से भी आते हैं. तो वहां पर सतर्कता बरती जा रही है लॉकडाउन में जो लोग काम बंद होने पर वापस गए थे, अब उनमें से ज़्यादातर लोग अपने पुराने काम पर वापस लौट रहे हैं. उन्होंने बताया कि दोबारा कोरोना से संक्रमित होने वाली खबर में कोई सच्चाई नहीं है. एक्सपर्ट्स ने कहा है कि ये डेड वायरस हैं जो पॉजिटिव डिटेक्ट हो जाता है.

PM केयर्स फंड बनने के महज 5 दिन के भीतर जमा हुई 3000 करोड़ से ज्यादा की राशि- रिपोर्ट

मध्य प्रदेश में अब किसी और राज्य के युवाओं को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, शिवराज सरकार का बड़ा फैसला

First published: 18 August 2020, 13:56 IST
 
अगली कहानी