Home » इंडिया » Coronavirus update: many big temples of Maharashtra including Shirdi Sai opened from today, know what are the guidelinesa
 

Coronavirus Update : आज से खुल गए शिर्डी साईं सहित महाराष्ट्र के कई बड़े मंदिर, जानिए क्या हैं गाइडलाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 12:10 IST

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर महाराष्ट्र में मार्च से बंद धार्मिक स्थलों को सोमवार को एक बार फिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. पांच दिन के दीपावली त्योहार में पड़वा वाले दिन धर्मस्थलों को खोला गया है. सातारा के पंढ़रपुर में भगवान विठ्ठल के मंदिर, शिर्डी में साईं बाबा के मंदिर, उस्मानाबाद में देवी तुलजा भवानी के मंदिर और मुम्बई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन के लिए भक्त सुबह-सुबह पहुंच गए.

पीटीआई के अनवर सिद्धिविनायक मंदिर के अध्यक्ष आदेश बांदेकर ने रविवार को बताया कि मंदिर में प्रतिदिन एक हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति होगी और उन्हें भी चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग समय पर भीतर जाने दिया जाएगा. मोबाइल फोन एप से दर्शन के लिए बुकिंग की जा सकती है.


 

राज्य सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, अधिकारियों द्वारा तय किए गए समय के अनुसार, कोविड -19 निषिद्ध क्षेत्र से बाहर स्थित धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है हालांकि श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए चरणबद्ध तरीके से भीतर भेजने की व्यवस्था करनी होगा.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने धर्मस्थलों को फिर से खोलने की घोषणा शनिवार को की थी, लेकिन साथ ही लोगों को आगाह करते हुए कहा था कि यह नहीं भूलना चाहिए कि ‘‘ कोरोना वायरस का दानव’’ अब भी मौजूद है अत: अनुशासन का पालन करना आवश्यक है

सरकार द्वारा निर्धारित SOPs के अनुसार, केवल उपासना करने वाले लोगों को ही पूजा स्थलों के अंदर जाने की अनुमति होगी और भक्तों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है.

एसओपी के अनुसार भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना होगा, जबकि ऐसी जगहों के प्रबंधन को थर्मल स्कैनिंग करनी होगी और हैंड वाश या सैनिटाइजर उपलब्ध कराना होगा.  मूर्तियों, पवित्र पुस्तकों, मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं है और बड़ी सभाओं में निषेध जारी है.

Coronavirus Update : 24 घंटों में COVID-19 के 30,548 नए मामले, जानिए अब देश में कितने एक्टिव केस

First published: 16 November 2020, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी