Home » इंडिया » Coronavirus Vaccine : Dry run of Covid vaccine starts in the country from today, Health Minister said - will be successful
 

आज से देश में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, स्वास्थ्य मंत्री बोले- सफल होगा पूरा अभियान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2021, 9:23 IST

Coronavirus Vaccine : पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोरोना वायरस टीके कोविशिल्ड को शुक्रवार की देर शाम ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की एक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) द्वारा अनुमोदित किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत बायोटेक (Bharat Biotech) को अपने वैक्सीन कैंडिडेट कोवैक्सिन की प्रभावकारिता का प्रदर्शन करने के लिए और अधिक डेटा प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है. कोविशिल्ड के लिए नोड एसईसी की एक बैठक में दिया गय. रिपोर्ट के अनुसार "कोविशिल्ड अगले सप्ताह के भीतर उपयोग के लिए व्यावहारिक रूप से उपलब्ध होने की संभावना है.

SII के अधिकारियों ने कहा है कि भारत में जनवरी के पहले सप्ताह तक 100 मिलियन खुराक का स्टोरज होगा, लेकिन इनमें से कितने भारतीयों के लिए उपलब्ध होगा, इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है. कोविशिल्ड को वर्तमान में इसके चरण 2/3 परीक्षण के भाग के रूप में 1,600 वालंटियर में परीक्षण किया जा रहा है. आज से देश में वैक्सीन ड्राई रन को हर राज्य के दो शहरों में आयोजित किया जायेगा. इससे पहले देश चार राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन का आयोजन किया जा चुका है.


भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशिल्ड को आपातकालीन इस्तेमाल का अप्रूवल देने की सिफारिश करने के बाद भारत ने अपना पहला कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करने से एक कदम दूर है. कोविड -19 टीकाकरण के राष्ट्रव्यापी ड्राई रन से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया जाएगा. देश भर में COVID-19 वैक्सीन के रोल-आउट के लिए कमर कसने के उद्देश्य के साथ शनिवार से सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों द्वारा ड्राई रन चलाया जाएगा.

पीटीआई के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी की तीन जगहों को कोविड -19 के टीकाकरण के लिए ड्राई रन अभियान चलाने के लिए चुना गया है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा था कि योजना और कार्यान्वयन के बीच की कड़ी को परखने और चुनौतियों की पहचान करने के लिए 2 जनवरी को सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन द्वारा इस गतिविधि का संचालन किया जाना है.

कोरोना वायरस से पूरी तरह ठीक हुए BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, एम्स के डॉक्टरों को लेकर कही बड़ी बात

First published: 2 January 2021, 9:00 IST
 
अगली कहानी