Home » इंडिया » Coronavirus Vaccine: India's first corona vaccine may come in February, these people will be used
 

Coronavirus Vaccine: फरवरी में आ सकती है भारत की पहली कोरोना वैक्सीन, एमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिलेगा अप्रूवल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2020, 9:24 IST

Coronavirus Vaccine : यदि सब कुछ ठीक रहा तो भारत को अपना पहला टीका (Vaccine) फरवरी 2021 के आसपास कोविड -19 के लिए मिल सकता है. सूत्रों के अनुसार देश का ड्रग रेगुलेटर द्वारा जनवरी के अंत तक कम से कम एक वैक्सीन कैंडिडेट को आपातकालीन उपयोग अप्रूवल (ईयूए) जारी करने की संभावना है. यह खरीद सरकार द्वारा प्राथमिकता सूची, अर्थात स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर पर टीकाकरण करने के लिए की जाएगी. NITI Aayog, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के सदस्य क्लिनिकल पर वास्तविक समय का ध्यान रख रहे है.

एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के कोविड -19 स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर सकते हैं. NITI आयोग की हाल ही में आयोजित बैठक में इमरजेंसी अप्रूवल, अग्रिम खरीद, टीकों के मूल्य निर्धारण जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई है. भारत में वैक्सीन टास्क फोर्स (VTF) जल्द ही वैश्विक स्तर पर टीकों की वैज्ञानिक स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक करेगा और यह तय करेगा कि भारत को आपातकालीन प्राधिकरण के बारे में सोचना चाहिए या नहीं.


टेलीग्राफ समाचार साइट ने रविवार को बताया कि ब्रिटेन इस सप्ताह के लिए Pfizer-BioNTech के COVID-19 वैक्सीन को विनियामक स्वीकृति दे सकता है. सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए यह कहा गया कि ब्रिटिश नियामक वैक्सीन का औपचारिक मूल्यांकन शुरू करने वाले थे, जिसे Pfizer Inc और BioNTech SE द्वारा बनाया गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा से कहा गया था कि वह इसे 1 दिसंबर से संचालित करने के लिए तैयार रहें. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने शुक्रवार को कहा कि वह टीका लगाने के लिए 10 दिसंबर को बैठक करेगा.

एक प्रवक्ता ने कहा कि चिकित्सा नियामक मेडिसीन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) द्वारा प्राधिकरण प्रक्रिया सरकार से स्वतंत्र है और जब तक उन्हें फाइजर के अंतिम डेटा की समीक्षा करने की आवश्यकता होती है, तब तक वह ले लेंगे. प्रवक्ता ने कहा, "हमारी स्वास्थ्य सेवा एक COVID-19 वैक्सीन को तैयार करने के लिए तैयार है, यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत बड़ी योजना बनाई गई है." ब्रिटेन ने 40 मिलियन खुराकों का आदेश दिया है.

Gold Price Today: आज फिर बदले सोने के दाम, जानिए दिल्ली, पटना और लखनऊ में 22 कैरेट गोल्ड के दाम

First published: 23 November 2020, 9:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी