Home » इंडिया » Coronavirus Vaccine: Pfizer begins talks with Government of India to sell vaccine- report
 

Coronavirus Vaccine: वैक्सीन बेचने के लिए फाइजर ने भारत सरकार से शुरू की बातचीत- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2020, 9:27 IST

Coronavirus Vaccine : कोरोना वायरस वैक्सीन में महत्वपूर्ण सफलता के बाद कंपनी के प्रवक्ता ने एक ईमेल प्रतिक्रिया में कहा कि फाइजर भारत सरकार के साथ अपनी कोविड -19 वैक्सीन बेचने के लिए बातचीत कर रहा है, जिसका मानना है कि यह शुरुआती टीकाकरण प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक रिपोर्ट के अनुसार प्रवक्ता ने कहा "हम भारत सरकार के साथ अपने संवाद को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि यह टीका देश में उपयोग के लिए उपलब्ध हो सके."

रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने भी यह भी पुष्टि की कि भारत अपने आरएनए वैक्सीन के लिए फाइजर के साथ कई अन्य घरेलू और विदेशी वैक्सीन डेवलपर्स के साथ बातचीत कर रहा है. फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि वह 2020 में 50 मिलियन खुराक और 2021 में 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद कर रहा है. कंपनी का कहना है "यदि हमारा टीका सफल होता है, तो फाइजर उन देशों में उपलब्ध खुराक आवंटित करेगा जहां हमने आपूर्ति समझौतों को पूरा किया है."



एक अधिकारी ने कहा ''फाइजर का भारत में किसी भी फर्म के साथ अब तक वितरण समझौता नहीं है. वैक्सीन के लिए प्रमुख बाधा अन्य आरएनए वैक्सीन की तरह, -90 डिग्री सेल्सियस से -60 डिग्री सेल्सियस के भीतर स्टोरेज तापमान की आवश्यकता होती है. वास्तव में अल्ट्रा-लो टेम्प्रेचर फ्रीजर की आवश्यकता, जो भारत में उपलब्ध नहीं है, यह भी एक कारण है कि सरकार वैक्सीन की खरीद के लिए उत्साहित नहीं है, जो कि फाइजर और जर्मन पार्टनर BioNTech द्वारा विकसित किया जा रहा है.

हालांकि Pfizer के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने प्रभावी वैक्सीन ट्रांसपोर्ट, स्टोरेज और निरंतर तापमान की निगरानी का समर्थन करने के लिए विस्तृत लॉजिस्टिक प्लान और उपकरण विकसित किए हैं. उन्होंने कहा "हमारे पास सभी बाजारों में ग्राहकों के साथ काम करने का अनुभव है और इस वैक्सीन की तैनाती में मदद करने के लिए सभी देशों के साथ व्यापक समाधान विकसित किया है."

भारत, रूस के स्पुतनिक और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशिल्ड वैक्सीन उम्मीदवारों के परीक्षण के परिणामों पर कड़ी नजर रख रहा है. सरकारी अधिकारियों ने कहा था कि भारत में दिसंबर की शुरुआत में वैक्सीन आ सकती है.

COVID19: दुनियाभर में 5.18 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 12 लाख 79 हजार की मौत

First published: 11 November 2020, 9:27 IST
 
अगली कहानी