Home » इंडिया » Coronavirus Vaccine: Vaccine to be given to people above 50 years, cases are increasing in these states
 

Coronavirus Vaccine: 50 साल से ऊपर के लोगों को दी जाएगी वैक्सीन, निजी अस्पतालों की होगी अहम भागीदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2021, 9:02 IST

Coronavirus Vaccine : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि 50 साल से अधिक के लोगों को कोविड -19 टीकाकरण जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है और टीकाकरण कार्यक्रम में निजी क्षेत्र की अधिक भागीदारी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में COVID-19 टीकाकरण की गति और कवरेज बढ़ाने के लिए अधिक निजी अस्पतालों का उपयोग किया जाएगा. भूषण ने कहा “एक दिन में लगभग 10,000 अस्पतालों को टीके लगाने के काम में लगाया जा सकता है, इनमें से 2,000 अस्पताल निजी हैं.

उन्होंने कहा पता चलता है कि निजी क्षेत्र कितना आवश्यक है. आने वाले दिनों में, अधिक निजी क्षेत्र के अस्पतालों का उपयोग टीकाकरण कवरेज और गति बढ़ाने के लिए किया जाएगा.” देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 1,17,00,000 से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. इनमें से 1,04,00,000 पहली डोज दी गई हैं. 12,61,000 दूसरी डोज दी जा चुकी हैं। सक्रिय मामलों की संख्या अब 1,50,000 से भी कम है:


भूषण ने कहा कि मंत्रालय ने केंद्रीय टीमों को कुछ राज्यों में भेजा है, जहां हाल ही में COVID-19 मामलों में उछाल देखा गया है. ये टीम मामलों में बढ़ोतरी के कारणों का विश्लेषण करेगी. COVID मामलों में भारी उछाल के बीच, महाराष्ट्र और केरल ने सक्रिय COVID मामलों के 75% मामले दर्ज किये हैं. भूषण ने कहा, "पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर सहित अन्य राज्य भी चिंता का कारण हैं और हमारी टीमों को उछाल का कारण जानने और समझने के लिए भेजा गया है."

महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को अकोला ज़िले के दो इलाकों में संक्रमण रोकने के लिए कर्फ्यू लगाया गया. अकोला SDO श्रीकांत देशपांडे ने बताया, "कर्फ्यू 1 तारीख तक लगाया है. इस दौरान रोजमर्रा की ज़रूरी चीज़ें 3 बजे तक खुली रहेगी. अनावश्यक चीजों की दुकानें बंद रहेगी."

मंगलवार को उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 108 नए मामले सामने आए हैं. उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वालो की संख्या 202 है. संक्रमण से अब तक 8,718 लोगों की मृत्यु हुई है. कल प्रदेश में 1,23,335 सैंपल की जांच की गई है.

पुदुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने पर राहुल गांधी का निशाना- चुनी सरकारों को गिराती है मोदी सरकार

First published: 24 February 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी