Home » इंडिया » Coronavirus: WHO general tedros Adhanom ghebreyesus warning to lockdown countries
 

लॉकडाउन करने वाले देशों को WHO ने चेताया, कहा- इससे कम नहीं होगा कोरोना वायरस का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 15:10 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. दुनियाभर के कई देशों ने संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया है. दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहे इस खतरनाक वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कई देश लॉकडाउन के तरीके अपना रहे हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस ने लॉकडाउन को कारगर तरीका नहीं बताया है.

WHO के डायरेक्टर ने लॉकडाउन करने वाले देशों को चेताया है और कहा है कि कोरोनावायरस का मुकाबला करने के लिए लॉकडाउन पर्याप्त नहीं होगा. रोजाना के अपडेट में उन्होंने कहा, ''कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव को धीमा करने के लिए कई देशों ने 'लॉकडाउन' का उपाय अपनाया है. लेकिन ये उपाय महामारी को नहीं खत्म करेगी."

उन्होंने कहा,  "हम सभी देशों से इस समय का उपयोग करके कोरोनोवायरस पर हमला करने का आह्वान करते हैं. अभी तक आपने इस अवसर की दूसरी विंडो बनाई है. लोगों को घर पर रहने के लिए कहना और उनकी आवाजाही को बंद कर देने से वक्त हासिल होगा, जिससे हेल्थ सिस्टम पर दबाव घटेगा. लेकिन अपने आप में इससे महामारी खत्म नहीं होगी."

उन्होंने कहा कि आइसोलेशन में रखे जा रहे लोगों को खोजना, आइसोलेट करना, उनका परीक्षण और इलाज करना ही सबसे अच्छा और मारक तरीका है. हालांकि इसके आगे उन्होंने कहा कि लेकिन इसके अलावा और भी बड़े कदम सामाजिक और आर्थिक स्तर पर उठाने होंगे.

कोरोना वायरस से पाकिस्तान में तड़प-तड़पकर मर रहे लोग, दूसरी तरफ PM इमरान खान ने कही शर्मनाक बात

Coronavirus: 10 लाख आबादी वाले रोहिंग्या शिविर में घुसा कोरोना तो जंगल की आग की तरह फैलेगा

First published: 26 March 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी