Home » इंडिया » Coronavirus: WHO praises Dharavi model says can be controlled Covid-19
 

कोरोना वायरस: WHO ने की मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ, दुनिया से कहा- कोरोना पर कर सकते हैं काबू

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2020, 11:11 IST

Coronavirus: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. दुनियाभर में अब तक 1 करोड़ 22 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ की है. WHO ने कहा कि धारावी में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और इलाज के दम पर कोरोना वायरस का चैन ब्रेक करने में कामयाबी मिली.

WHO ने कहा कि मुंबई का धारावी काफी आबादी वाला इलाका है. इसके बाद भी वहां कोरोना वायरस से बेकाबू हो रही स्थिति पर कंट्रोल पा लिया गया है. WHO महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गेब्रेयसस ने धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के प्रयासों की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि एशिया के सबसे बड़े स्लम के तौर पहचान रखने वाले धारावी की हालत पहले काफी खराब थी.

WHO महानिदेशक ने कहा कि इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और धारावी ने दिखाया है कि आक्रामक कार्रवाई कर कोरोना वायरस पर अंकुश लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले 6 हफ्तों के दौरान भले ही कोरोना वायरस के मामले दोगुने से ज्यादा हुए हैं. लेकिन ये ऐसे उदाहरण हैं जिनमें देखा गया कि तेजी से फैल रहे वायरस पर भी काबू पाया जा सकता है.

विकास दुबे के एनकाउंटर की खबर सुन फूट-फूटकर रोईं पत्नी, क्लीन चिट देकर यूपी पुलिस ने छोड़ा

WHO से मिली प्रशंसा के बाद महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने इस बाबत एक ट्वीट भी किया है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, "यह हमारी अपनी धारावी के लिए बहुत बड़ी बात है जिसने कोरोना वायरस को हराया है. NGO, निर्वाचित प्रतिनिधियों और सबसे महत्वपूर्ण धारावी वालों के साथ राज्य सरकार और बीएमसी की टीमें इसे जारी रखें! प्रयासों को पहचानने के लिए WHO का धन्यवाद."

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 26 लाख 25 हजार 150 पर पहुंच गई. पांच लाख 62 हजार 769 लोग अब तक इस बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 22 हजार 603 हो गई है. यहां 22,144 लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं. पिछले 24 घंटों में भारत में 27,761 नए मामले सामने आए. इस दौरान 521 लोगों की जान चली गई.

Coronavirus: मोदी सरकार का तोहफा, इस स्कीम के जरिए आप कोरोना का करा सकते हैं मुफ्त इलाज

Vikas Dubey Encounter: विकास दुबे की मौत के बाद मां सरला देवी ने कह दी ये बात

First published: 11 July 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी