Home » इंडिया » Coronavirus: WHO warns again saya these 7 ways can spread infection fast
 

कोरोना वायरस: WHO ने फिर किया आगाह, कहा- इन 7 तरीकों से तेजी से फैल सकता है संक्रमण

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2020, 13:34 IST

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से फैला रहा है. कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में एक करोड़ 44 लाख 22 हजार 468 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने एक बार फिर लोगों को कोरोना वायरस से आगाह किया है. WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस से स्थिति अभी और भी ज्यादा खराब हो सकती है. 

WHO ने कहा है कि जितनी तेजी से अभी दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वह काफी खौफनाक और डराने वाली है. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस संचरण के साधन: संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एहतियाती सिफारिशों के निहितार्थ नामक शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें कुछ संशोधन किए हैं.

मौसम का बदला मिजाज, झमाझम बारिश से दिल्ली वालों को मिली गर्मी से राहत, इन राज्यों में भी आज होगी भारी बारिश

इस संशोधित रिपोर्ट में WHO ने बताया कि कोरोना वायरस का किन वजहों से तेजी से एक दूसरे तक पहुंच जाता है. डब्लूएचओ ने लोगों से सावधान करते हुए कहा कि अगर इन कारणों से बचा जाए तो कोरोना महामारी से भी बचा जा सकता है. ये हैं 7 सावधानियां-

1- संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने से कोरोना वायरस दूसरे व्यक्ति में जा सकता है. इसलिए  हर समय मुंह में कपड़ा अथवा मास्क लगाकर रखें.

2- कोरोना महामारी का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है. इस कारण कोई भी स्वस्थ् व्यक्ति बहुत जल्दी संक्रमित हो सकता है.

3- कोरोना वायरस की चपेट में जानवर भी आ सकते हैं, ऐसे में जानवरों के संपर्क में आने से भी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है.

4- संक्रमित व्यक्ति से दूसरे इंसान में कोरोना के संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ता है. सर्जरी के समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है.

5- संक्रमित व्यक्ति अगर खुले में शौच करता है तो उससे भी कोरोना संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है.

6- संक्रमित मां से उसके बच्चे में संक्रमण की संभावना काफी अधिक होती है. डिलीवरी के दौरान डॉक्टरों को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

7- कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर हवा में पहुंचने वाली बूंदों के संचरण से भी संक्रमण फैल सकता है.

राजस्थान के सियासी संकट पर आयी वसुंधरा राजे की पहली प्रतिक्रिया, कांग्रेस पर साधा निशाना

कोरोना वायरस: CM केजरीवाल पर भड़के BJP सांसद गौतम गंभीर, कहा- तुगलक कर रहा मनमानी

First published: 19 July 2020, 13:30 IST
 
अगली कहानी