Home » इंडिया » Coronavirus: WHO warns do not make this mistake while wearing a mask
 

WHO की चेतावनी- मास्क पहनते समय न करें ये गलती, वरना बढ़ जाएगा कोरोना संक्रमण का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2020, 11:42 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने मास्क पहनने वालों के लिए एक नई चेतावनी जारी की है. WHO ने एक वीडियो जारी कर बताया कि मास्क पहनते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं. दरअसल, देखा जाता है कि लोग मास्क पहनने समय काफी गलतियां कर रहे हैं. इसके कारण कोरोना संक्रमण का खतरा काफी बढ़ रहा है.

इसी को देखते हुए WHO ने यह चेतावनी जारी की है. WHO ने अपनी चेतावनी में कहा है कि ढीला मास्क बिल्कुल न पहने. ढीला मास्क पहनने से कोरोना संक्रमण का काफी ज्यादा खतरा रहता है. यदि आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो ढीला मास्क बिल्कुल न पहने. जब भी मास्क पहनें, यह ध्यान रखें कि इससे मुंह और नाक अच्छी तरह से कवर हों.

WHO ने अपनी चेतावनी में कहा कि बहुत से लोग इस समय मास्क को नाक के नीचे कर दे रहे हैं. ऐसा करना बंद कर दें. WHO ने बताया कि बहुत से लोग बात करते समय मास्क उतार देते हैं. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने रहना बहुत जरूरी है.

15 साल में नहीं हुई संतान, पति करना चाहता था दूसरी शादी, फावड़े से काटकर की पत्नी की बेरहमी से हत्या

WHO ने अपनी चेतावनी में कहा कि कभी भी एक-दूसरे का मास्क न पहने. देखा जाता है कि एक ही परिवार के लोग ये गलतियां कर देते हैं और दूसरे का मास्क पहन लेते हैं. यह काफी खतरनाक हो सकता है, इसलिए कभी भी एक-दूसरे से मास्क शेयर न करें. इसके अलावा अपने मास्क को बार- बार न छुएं. मास्क को पहनने के बाद छूने से कोरोना का खतरा बढ़ जाता है.

बता दें कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के के 96,551 नए मामले सामने आए. इस दौरान 1,209 लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 45,62,415 हो गई है. अभी भी देश में 9,43,480 सक्रिय मामले हैं. वहीं 35,42,664 लोग ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं. अब तक देश में कोरोना वायरस से कुल 76,271 लोगों की मौत हो चुकी है.

Coronavirus Update ; भारत में आये 96,551नए कोविड मामले, जानिए किस राज्य में, अब कितने केस

दिल्ली में हर दिन 7 लोगों ने की आत्महत्या, मानसिक बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या ढाई गुना बढ़ी- NCRB

First published: 11 September 2020, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी