Home » इंडिया » Coronavirus will not effect you, just have to do this simple task
 

कोरोना वायरस आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, बस करना होगा ये आसान काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2020, 19:34 IST

Coronavirus: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ सिर चढ़कर बोल रहा है. इसे लेकर सरकार ने भी कह दिया है कि डरने की जरूरत नहीं है, बस कुछ ध्यान रखने की जरूरत है. कोविड 19 (COVID 19) वायरस की वजह से दुनियाभर में अब तक लगभग 3300 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 90 हजार लोगो इस वायरस से संक्रमित हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन जानकारी दी कि 19 अस्पतालों में 230 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है. इन जगहों पर सैनिटाइजर, मास्क और दवाओं की पर्याप्त वयवस्था है. उन्होंने एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए बताया कि इस बीमारी के हमले को लेकर उनका विभाग पूरी तरह तैयार है.

दिल्ली में 2 पॉजीटिव मरीज़ पाए जाने के सवाल पर उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गये थे उसके संपर्क में आने वाले सभी 88 लोगों की जांच की जा चुकी है. सभी को कुछ दिनों तक अपने घर में रहने की सलाह दी गई है, इसके साथ ही उन लोगों का पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस 4 से 6 दिनों तक ही ज़िंदा रहता है. इससे बस लोगों को सतर्क रहने की ज़रूरत है. इसके लिए बार-बार हाथ धोने पड़ेंगे. आपको गंदे हाथों से अपने मुंह, नाक और आंखों को नहीं छूना है. यदि कोरोना वायरस हाथों में आ भी गया तो सिर्फ इन 3 जगहों से ही ये शरीर के भीतर जा सकता है.

उन्होंने कहा कि जो काम सैनिटाइजर करता है, वही काम साबुन और पानी भी करता है. सैनिटाइज़र स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए है, आम जनता को साबुन और पानी का उपयोग करना चाहिए. उन्होंने बताया कि लोग हाथ मिलाने की बजाए एक-दूसरे से नमस्ते करें और भीड़ में जाने से बचें. इसके साथ ही बीमार लोगों से दूर रहें.

सैनिटाइजर से बार-बार हाथ साफ करने वाले हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Phone Pe ग्राहकों के लिए बहुत बुुरी खबर ! Yes Bank संकट की वजह से अब नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

First published: 6 March 2020, 19:32 IST
 
अगली कहानी