Home » इंडिया » Coronavirus: Will workers trapped in other states be able to go home or not
 

कोरोना वायरस: दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर घर जा सकेंगे या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने कह दी बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2020, 18:37 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है. लॉकडाउन से कोरोना वायरस को तो कुछ हद तक नियंत्रित कर लिया गया है, लेकिन अब इसने दूसरी समस्या खड़ी कर दी है. दरअसल, लॉकडाउन की वजह से देशभर में प्रवासी मजदूर यहां-वहां अटक गए हैं. ये प्रवासी मजदूर अपने गांव लौटना चाहते हैं.

हालांकि केंद्र की मोदी सरकार मजदूरों को उनके गांव लौटाने के पक्ष में नहीं है. केंद्र सरकार ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि ऐसा करने से स्वास्थ्य के प्रति गंभीर खतरा पैदा हो सकता है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल कोई निर्देश जारी करने से इनकार कर दिया है.

कोरोना वायरस: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में गृहमंत्री का निर्देश- लॉकडाउन का हो सख्ती से पालन

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से एक हफ्ते के भीतर इस पर जवाब मांगा है कि क्या प्रवासी मजदूरों को वापस भेजने का उसके पास कोई प्रस्ताव है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इससे पहले प्रवासियों को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक स्टेटस रिपोर्ट दायर की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि प्रवासी मजदूरों को उनके गांव पहुंचाने की अभी कोई जरूरत नहीं है.

गृह मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से स्टेटस रिपोर्ट में कहा कि प्रवासी मजदूरों और उनके परिवार की जरूरत का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साथ ही यह भी कहा कि यदि प्रवासी मजदूरों को उनके गांव पहुंचाया जाता है तो इससे खतरा बढ़ेगा. अभी गांव काफी हद तक कोरोना वायरस से बचे हुए हैं. लेकिन यदि शहरों से लोग गांव में पहुंचेंगे तो हो सकता है कि इसके संक्रमण का खतरा बढ़े.

बता दें कि केंद्र सरकार ने यह रिपोर्ट एक एनजीओ की याचिका पर पेश की. इस एनजीओ ने याचिका दायर कर मांग की थी कि प्रवासी मजदूरों को उनके घर लौटने की इजाजत दी जाए.

बुखार से पीड़ित युवक नदी पार कर बांग्लादेश से पहुंचा भारत, फिर बोला- मुझे कोरोना है इलाज कर दो

Lockdown : 3 मई के बाद क्या चाहते हैं राज्य, पीएम मोदी के साथ चर्चा कर रहे हैं मुख्यमंत्री

First published: 27 April 2020, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी