Home » इंडिया » Coronavirus: Yogi govt decide to no entry for migrant labours on foot, trucks and two wheelers
 

योगी सरकार का फैसला- पैदल, ट्रक या बाइक से आ रहे मजदूरों को राज्य में घुसने नहीं दिया जाएगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2020, 19:42 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से यूपी समेत देशभर में लॉकडाउन की स्थिति है. इस दौरान विभिन्न राज्यों से प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश आ रहे हैं. पिछले कई दिनों से देखा जा रहा है कि प्रवासी मजदूर पैदल या ट्रकों से अपने घरों को जा रहे हैं. इस दौरान उनके साथ हादसे हो रहे हैं. इसे देखते हुे योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है.

योगी सरकार ने फैसला किया है कि पैदल, ट्रक-टैंपो अथवा बाइक-साइकिल से आने वाले प्रवासी मजदूरों को अब राज्य में घुसने नहीं दिया जाएगा. सीएम योगी ने इसका अनुपालन करने के लिए प्रशासन को आदेश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने इस बाबत कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति पैदल अथवा किसी अन्य प्रकार से किसी जिले में आ जाता हैं तो उसे वहीं रोक लिया जाए. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरूप उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि किसी भी प्रवासी मजदूर को सड़क या रेलवे लाइन पर चलने न दिया जाए.

80 साल की मां ने PM केयर फंड में दान की जीवनभर की पेंशन, 10 किमी पैदल चल जमा किए 2 लाख रुपये

सीएम योगी द्वारा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि प्रवासियों को अन्य जिलों अथवा क्वॉरन्टीन सेन्टर में भेजे जाने हेतु पर्याप्त संख्या में प्राइवेट बसों की व्यवस्था की जाए. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं की खबरें सामने आई हैं. इन दुर्घटनाओं में दर्जनों मजदूर अपनी जान गंवा चुके हैं.

आलम यह है कि उत्तर प्रदेश में पिछले 45 दिन के कोरोना संकट में अब तक 95 लोगों की जान गई है. लेकिन मात्र 20 दिनों में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में 70 लोगों की जान चली गई है. यही नहीं 200 से ज्यादा लोग रोड एक्सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इसमें से ज्यादातर रोड एक्सीडेंट प्रवासी मजदूरों और कामगारों से जुड़े हैं. ज्यादातर लोग काम धंधा बंद होने के बाद दूसरे राज्यों से अपने घरों को लौट रहे थे.

आज जारी होनी थी CBSE की 10वीं-12वीं परीक्षा का टाइम टेबल, अब 18 मई को आएगी डेटशीट

Coronavirus: वित्त मंत्री की चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस, रक्षा क्षेत्र और सेना पर विशेष फोकस

First published: 16 May 2020, 19:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी