Home » इंडिया » Coronavirus: Yogi govt decision liquor shops will open in malls, beer will also be available
 

Coronavirus: योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब शॉपिंग मॉल्स में खुलेंगी शराब की दुकानें

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2020, 20:09 IST

Coronavirus: कोरोना संकट के बीच पूरे देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन की स्थिति है. इस दौरान ज्यादातर दुकानें तो बंद हैं लेकिन गृहमंत्रालय के निर्देशानुसार, पूरे देशभर में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति है. हालांकि शुरुआत में शराब सिर्फ दुकानों में ही बेचने की अनुमति थी लेकिन अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शॉपिंग मॉल्स में शराब बेचने की अनुमति दी है.

ये फैसला यूपी कैबिनेट ने लिया है. यूपी कैबिनेट ने फैसला लिया है कि शॉपिंग माल्स में महंगी विदेशी शराब, बीयर और वाइन बेचने की अनुमति है. बता दें कि मौजूदा समय में विदेशी शराब की बिक्री शराब की दुकानों और मॉडल शॉप्‍स में होती है. इससे पहले शॉपिंग मॉल्स में विदेशी शराब की फुटकर बिक्री का प्रावधान नहीं था.

हालांकि अब सरकार ने फैसला किया है कि सील्‍ड बोतलों में शॉपिंग मॉल में विदेशी शराब की बिक्री के लिए लाइसेंस दिए जाएंगे. ये लाइसेंस किसी भी पात्र व्‍यक्‍ति, भागीदारी फर्म, प्रोपराइटरी फर्म, कम्‍पनी या सोसाइटी द्वारा प्राप्‍त किए जा सकते है. कैबिनेट के फैसले में बताया गया कि जिन मॉल्स में ऐसी दुकाने खोली जाएंगी उनका न्‍यूनतम प्‍लिंथ एरिया 10,000 वर्ग फीट होना चाहिए.

Coronavirus: देश के इस राज्य में कल से खुलेंगे ब्यूटी पार्लर और सैलून, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

इन मॉल्स में डिपार्टमेंटल स्टोर्स अथवा सुपर मार्केट, हाइब्रिड हाइपर मार्केट सम्‍मिलित हैं. वहीं प्रीमियम रिटेल वेण्ड में कम से कम 500 वर्ग फीट का कार्पेट एरिया होना अनिवार्य है. इनमें ग्राहकों को प्रवेश कर अपनी इच्छा से शेल्फ ब्राण्ड चुनने की सुविधा होगी. शॉपिंग मॉल्स की शराब की दुकान सुसज्जित शेल्फ सहित एयर कंडीशनर होगी.

सरकार का ऐलान- राज्य में वापस लौटने वाले लोग नहीं रहेंगे आइसोलेट तो पकड़कर भेजा जाएगा जेल

लॉकडाउन में टली शादी, इस डर से 80 किमी पैदल चल दूल्हे के घर पहुंची दुल्हन, ससुराल वाले भौचक्क

First published: 23 May 2020, 20:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी