Home » इंडिया » Coronil dispute: The crime of working in Ayurveda in the country, FIR has been registered in hundreds place- Baba Ramdev
 

कोरोनिल विवाद : देश में आयुर्वेद का काम करना हुआ गुनाह, सैकड़ों जगह दर्ज हो गई FIR- बाबा रामदेव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2020, 13:25 IST

विवादित कोरोनिल दवा को लेकर बाबा रामदेव आज मीडिया के सामने आये और कहा कि हिंदुस्तान के अंदर आयुर्वेद पर काम करना गुनाह हो गया है. उन्होंने कहा ''ऐसा लगता है कि हिन्दुस्तान के अंदर योग आयुर्वेद का काम करना एक गुनाह हो. सैकड़ों जगह हमपर एफआईआर दर्ज हो गईं. जैसे किसी देशद्रोही और आतंकवादी के खिलाफ दर्ज होती हैं''.

बाबा रामदेव ने कहा ''सब लोगों ने कहा कि पतंजलि ने कोरोनिल पर यूटर्न लिया. आयुष मंत्रालय ने कहा कि पंतजिल ने कोरोना के संदर्भ में जो पहल की है, वह अच्छी है. इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा  ''कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर यह बात भी फैला दी कि 7 दिनों में बाबा जेल चले जाएं. मेरी जाति और धर्म को लेकर भी टिप्पणियां की गईं''.


बाबा रामदेव ने कहा ''अभी तो हमने एक कोरोना के बारे में क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल का डाटा देश के सामने रखा तो एक तूफान सा उठ गया. उन ड्रग माफिया, मल्टीनेशनल कंपनी माफिया, भारतीय और भारतीयता विरोधी ताकतों की जड़ें हिल गईं''.

उन्होंने कहा ''कुछ लोग जरूर खुश हो रहे होंगे कि आयुष मंत्रालय ने कहा कि कोविड मैनेजमेंट के लिए पतंजलि ने जो काम किया उसको हम उपयुक्त कह रहे हैं. इसमें मैनेजमेंट शब्द का इस्तेमाल किया गया,ट्रीटमेंट का नहीं. शब्दों के मायाजाल में हम आयुर्वेद का सत्य न तो दबने देंगे, न ही मिटने देंगे''.

इससे पहले कोरोनिल दवा पर पतंजलि आयुर्वेद ने उत्तराखंड आयुष विभाग से मिले नोटिस के जवाब में कहा था कि उसने कोरोना की कोई दवा नहीं बनाई है. हाल ही में योगगुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने कोरोनिल दवा लॉन्च की थी. फिलहाल आयुष मंत्रालय इसकी जांच कर रहा है.

पतंजलि की CORONIL पर महाराष्ट्र में भी प्रतिबंध, गलत विज्ञापन पर कार्रवाई की चेतावनी

 इससे पहले पतंजलि के कोरोना की दवा बनाने के दावे पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय के रिपोर्ट मांगने के बाद उत्तराखंड सरकार के आयुर्वेद विभाग ने पतंजलि के दावों को गलत बताते हुए नोटिस जारी किया. लाइसेंस ऑफिसर उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग वाई.एस. रावत ने कहा ''नोटिस में पूछा गया-पतंजलि को कोरोना किट न्यूज चैनलों पर दिखाने की परमिशन कहाँ से मिली. इसके जवाब में पतंजलि ने कहा कि उन्होंने कोरोना की दवा बनाने का दावा नहीं किया था.

भारत पर आरोप लगाकर फंस गए नेपाल के पीएम, पार्टी नेताओं ने कहा- सबूत पेश करो वरना इस्तीफा दो

First published: 1 July 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी