Home » इंडिया » cororonavirus: people kept on quarantine must send selfie to the government every hour
 

cororonavirus: यहां क्वारेंटाइन पर रखे गए लोगों को हर घंटे सरकार को भेजनी होगी सेल्फी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2020, 10:27 IST

coronavirus : कर्नाटक के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर डॉ. के. सुधाकर ने सोमवार को होम क्वारेंटाइन पर रखे गए लोगों को हर एक घंटे में अपनी सेल्फी कर्नाटक सरकार को भेजने का निर्देश दिया है. कहा गया कि "होम क्वारेंटाइन के तहत सभी व्यक्ति हर एक घंटे में एक मोबाइल एप्लिकेशन पर सरकार को अपनी सेल्फी भेजेंगे. ऐसा नहीं करने पर टीमें ऐसे लोगों तक पहुंच जाएंगी और वे सरकार द्वारा बनाए गए क्वारेंटाइन केंद्रों में शिफ्ट किये जायेंगे.

घर के क्वारेंटाइन व्यक्तियों को रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक छूट दी गई है. कर्नाटक में COVID-19 मामलों की कुल संख्या सोमवार को बढ़कर 88 हो गई, पांच और लोगों को कोरोनावायरस के पॉजिटिव पाया गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पांच में से एक पहले से पुष्टि किए गए मरीज का करीबी संपर्क है और बाकी मैसूरु में एक फार्मास्युटिकल कंपनी के कर्मचारी हैं. देश में 21 दिनों के लॉक डाउन किया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार अब तक 1,251 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.


यह नया नियम उस घटना के बाद आया है जहां 10 लोगों को बेंगलुरु में होम क्वारेंटाइन पर रखा गया था, लेकिन वह भाग गए थे. बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. इस महीने की शुरुआत में एक व्यक्ति को - संक्रमण संदेह था, लेकिन वह मैंगलोर में एक अस्पताल से भाग गया था. पुलिस की एक टीम द्वारा तलाशी शुरू करने के बाद उसका पता लगाया गया.

तस्वीरों की निगरानी अधिकारियों के एक दल द्वारा की जाएगी और सेल्फी को Google के Playstore पर उपलब्ध एक ऐप द्वारा भेजा जाएगा. तैंतीस हजार लोग कोरोना वायरस शुरू होने के बाद से दक्षिणी राज्य में निगरानी में हैं. उनमें से लगभग 30,000 ने अपने 14-दिवसीय अनिवार्य होम क्वारेंटाइन को पूरा कर लिया है.

Coronavirus: रिपोर्ट का दावा- चीन छिपा रहा है मौत के आंकड़े, 40,000 से ज्यादा लोग मारे गए

First published: 31 March 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी