Home » इंडिया » Court reserves order in terror cases of IM's Yaseen Bhatkal
 

इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी यासीन भटकल पर आएगा अदालत का फ़ैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2017, 16:14 IST

अदालत ने मंगलवार को इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के संदिग्ध आतंकी यासीन भटकल और अन्य के खिलाफ आतंकवाद के चार मामलों में आरोप तय करने पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश सिद्धार्थ शर्मा ने कहा कि वह 2010 के जामा मस्जिद हमले और 2008 के सीरियल धमाकों से जुड़े दो अन्य मामलों में एक अगस्त को आदेश देंगे.

भटकल उसके सहयोगी असदुल्ला अख्तर व दूसरे आईएम संचालक कई आतंकी मामलों में मुकदमों का सामना कर रहे हैं. इसमें 2010 का जामा मस्जिद हमला और 2008 के सीरियल ब्लास्ट शामिल हैं. पुलिस ने कहा कि पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद के प्रवेश द्वार पर दो बाइक सवारों ने 19 सितंबर, 2010 को पर्यटकों पर गोलियां बरसाई थीं. इसमें दो ताइवानी पर्यटक घायल हुए थे. साथ ही इस इलाके में कार में लगाए गए एक बम से विस्फोट हुआ.

पुलिस ने आईएम मॉड्यूल के सह संस्थापक यासीन भटकल, इसके प्रमुख रियाज भटकल और इकबाल भटकल सहित कई लोगों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए. इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या के प्रयास, जान-बूझकर हानि पहुंचाने, आपराधिक साजिश जैसी धाराओं और गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) और शस्त्र अधिनियम से संबंधित कुछ धाराओं के तहत मामले दर्ज किए.

अब तक पुलिस ने मामले में 25 लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, रियाज भटकल और इकबाल भटकल फरार हैं. अदालत दो बम विस्फोट- करोल बाग और ग्रेटर कैलाश के एम ब्लाक मार्केट के मामलों में भी फैसला सुनाएगी.

First published: 19 July 2017, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी