Home » इंडिया » Covid-19: 40 NRIs and Indians killed in America
 

Covid-19: अमेरिका में 40 NRI और भारतीयों की हुई मौत, कई लोग पॉजिटिव

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2020, 21:41 IST

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहे है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस महामारी से में 40 भारतीय-अमेरिकियों और भारतीयों ने भी अपनी जान गंवाई है. जबकि 1,500 से ज्यादा लोगों को पॉजिटिव पाया गया है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है जहां एक दिन में सबसे ज्यादा 2000 लोगों की मौत हुई है. जबकि अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 500,000 को पार कर गई है. अमेरिका में न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं.

अमेरिका में कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई है उनमें 17 केरल, 10 गुजरात, चार पंजाब, दो आंध्र प्रदेश और एक उड़ीसा के हैं. उनमें से अधिकांश 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं. विभिन्न समुदाय के नेताओं से पीटीआई द्वारा संकलित COVID-19 मौतों की एक सूची के अनुसार न्यू जर्सी राज्य में एक दर्जन से अधिक भारतीय-अमेरिकियों की मृत्यु हो गई है. ज्यादातर जर्सी सिटी और ओक ट्री रोड के लिटिल इंडिया क्षेत्रों के आसपास है.

 

इसी तरह न्यूयॉर्क में कम से कम 15 भारतीय-अमेरिकियों की मौत हुई है. चार भारतीय-अमेरिकियों की मौत की सूचना पेंसिल्वेनिया और फ्लोरिडा से भी आई हैं. टेक्सास और कैलिफोर्निया दोनों जगह कम से कम एक भारतीय-अमेरिकी की मौत हुई है. एक रिपोर्ट के अनुसार 60 वर्षीय महेंद्र पटेल के 50 से अधिक दोस्त और परिवार के सदस्य इस सप्ताह एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म के माध्यम से उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए.

न्यू जर्सी में शहर के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि उनमें से नौ से अधिक व्यक्ति अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकते हैं. सामुदायिक नेताओं ने कहा कि उनका अनुमान है कि न्यू जर्सी में 400 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने पॉजिटिव परीक्षण किया है.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में मरने वालों की संख्या 200 के पार

First published: 11 April 2020, 21:41 IST
 
अगली कहानी