Home » इंडिया » Covid-19: 66 delta variant cases in Maharashtra, 5 deaths so far
 

Covid-19 : महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं खतरनाक डेल्टा वैरिएंट के मामले, वैक्सीन लेने के बाद भी 5 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2021, 7:50 IST

Covid-19 : महाराष्ट्र ने अब तक कोविड -19 डेल्टा प्लस वैरिएंट के 66 मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि 66 संक्रमित व्यक्तियों में से कुछ को पूरी तरह से टीका लगाया गया था और उनमें से पांच की मौत हो गई है. 66 रोगियों में से 10 ने दोनों टीकों की खुराक ली थी. आठ अन्य लोगों ने कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली थी.

मुंबई में एक 63 वर्षीय पूर्ण टीकाकरण वाली महिला ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया, जब शहर में डेल्टा प्लस संस्करण के कारण पहली मौत हुई. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में महिला की मौत के बाद उसके कम से कम दो करीबी भी डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित पाए गए.


एक और महिला की 27 जुलाई को आईसीयू में मौत हो गई थी. केवल 11 अगस्त को राज्य के अधिकारियों को पता चला कि जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट आने के बाद उसे डेल्टा प्लस प्रकार का संक्रमण था. राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि महिला ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली थी और 21 जुलाई को उसका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था.

डेल्टा प्लस वैरिएंट से जुड़ी पांच मौतों में से दो मरीज रत्नागिरी जिले के थे और एक-एक रायगढ़, बीड और मुंबई से थे. इसमें कहा गया है कि डेल्टा प्लस के सबसे ज्यादा मरीज (13) उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव से हैं, उसके बाद रत्नागिरी में 12 और मुंबई में 11 मरीज हैं.

विभाग के अनुसार छह-छह मरीज ठाणे और पुणे जिले के, तीन-तीन पालघर और जिले के, नांदेड़ और गोंदिया के दो-दो, चंद्रपुर, अकोला, सिंधुदुर्ग, सांगली, नंदुरबार, औरंगाबाद, कोल्हापुर और बीड के एक-एक मरीज थे.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 66 डेल्टा प्लस रोगियों में से 33 19 से 45 आयु वर्ग में, 18 46 से 60 आयु वर्ग में, आठ 60 वर्ष से अधिक आयु के और सात 18 वर्ष से कम आयु के थे.

Bank Holidays : पूरे अगस्त महीने में बैंक कब-बक रहेंगे बंद यहां देखिए पूरी लिस्ट

First published: 14 August 2021, 7:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी