Home » इंडिया » Covid-19: China sends first consignment of Corona virus rapid test kit, Ambassador tweeted
 

Covid-19: चीन ने भेजी कोरोना वायरस रेपिड टेस्ट किट की पहली खेप, भारतीय राजदूत ने किया ट्वीट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2020, 11:21 IST

coronavirus : भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच एक खुशखबरी चीन से आयी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन ने भारत को कोरोना वायरस टेस्ट किट की पहली शिपमेंट भेज दी है. यह खबर ऐसे समय में आयी है जब भारत में कोरोना वायरस के मामले 12 हजार के पार चले गए हैं और का आंकड़ा 400 को पार है.

ट्विटर पर चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री ने लिखा '' #IndiaFightsCoronavirus: गुआंगज़ौ एयरपोर्ट से भारत के लिए कुल 650,000 किट्स, जिनमें रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट एंड आरएनए किट शामिल हैं, आज डिस्पैच किए गए हैं. इसके जल्द भारत पहुंचने की संभावना है. नई दिल्ली में एक भारतीय अधिकारी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में और किट मिलने की उम्मीद है.


1.3 बिलियन की आबादी वाले भारत में अभी तक केवल लगभग 200,000 टेस्ट हुए हैं. जो बड़ी आबादी के हिसाब से बेहद कम है. इस बीमारी के फैलने से देश के स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे पर गंभीर असर पड़ सकता है. चीन से आने में हुई देरी के कारण भारत ने जर्मनी,दक्षिण कोरिया, फ्रांस और इज़राइल से भी टेस्ट किट की मांग की है.

भारत ने निश्चित आरटी-पीसीआर या रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन परीक्षणों पर भरोसा किया है जिसमें गले में खराश होना शामिल है. भारत एंटी-बॉडी टेस्ट को भी देख रहा है, जिसमें यह जांच शामिल है कि क्या किसी व्यक्ति के शरीर में रक्त-प्रवाह में SARS-CoV-2 से लड़ने के लिए एंटी-बॉडीज हैं.

कोरोना वायरस वैक्सीन ही एकमात्र विकल्प, जो सब कुछ सही कर सकती है : UN चीफ

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 134,610 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 2,083,236 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं. अमेरिका में दुनिया के किसी अन्य देश से ज्यादा मौतें हुई हैं. अमेरिका में अब तक 28,529 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां रोजाना सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. बुधवार को अमेरिका में 2,482 लोगों की मौत हुई और संक्रमित के 30,206 नए मामले सामने आए. अमेरिका में अब तक कोरोना से 644,089 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

First published: 16 April 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी