Home » इंडिया » COVID-19: Corona virus found in Indian bats of five states of the country
 

कोविड-19 को लेकर भारतीय वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, देश के इन राज्यों के चमगादड़ों में मिला कोरोना वायरस

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2020, 9:11 IST

COVID-19: दुनियाभर में हाहाकार मचाने वाले कोरोना वायरस (Corona Virus) के बारे में ऐसे कयास लगाए गए थे कि ये चमगादड़ों (Bats) से इंसानों में पहुंचा है. अब इस बात की पुष्टि भी हो गई है. इस बात का खुलासा भारतीय वैज्ञानिकों (Indian Scientists) ने किया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि देश के 10 में से पांच राज्यों के चमगादड़ों में कोरोना वायरस पाया गया है. वैज्ञानिकों ने इसके लिए चमगादड़ों की दो प्रजातियों पर अध्ययन किया है. उसके बाद इस बात का खुलासा हुआ कि कोरोना वायरस चमगादड़ों से ही फैला है.

चमगादड़ों की दोनों प्रजाति के 586 में से 25 चमगादड़ संक्रमित मिले हैं. हालांकि वह दुनिया में फैले नोबल कोरोना वायरस जैसे नहीं हैं. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का कहना है, पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (NIV) लैब में तीन साल से चमगादड़ों पर अध्ययन चल रहा था. इसी बीच, वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को लेकर भी चमगादड़ों के नमूनों की जांच शुरू की. गले और मलाशय सैंपल की जांच में कई चमगादड़ संक्रमित पाए गए.


इनमें से दो की आंत और गुर्दा भी संक्रमण पाया गया. बता दें कि कुछ समय पहले केरल में निपाह वायरस भी चमगादड़ों से फैला था. इसीलिए नए संक्रमण का पता लगाने के लिए उन राज्यों में लगातार सर्विलांस जरूरी है, जहां चमगादड़ ज्यादा पाए जाते हैं. चमगादड़ों की एक प्रजाति के लिए केरल, चंडीगढ़, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, गुजरात, ओडिशा, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु और तेलंगाना से 508 नमूने लिए गए थे.

वहीं दूसरी प्रजाति के 78 चमगादड़ों के नमूने केरल, कर्नाटक, चंडीगढ़, गुजरात, ओडिशा, पंजाब और तेलंगाना से लिए  गए थे. इस दौरान 12 चमगादड़ों की मौत हो गई थी. वैज्ञानिक डॉ. आर बाला सुब्रह्मण्यम का कहना है कि केरल के चमगादड़ों को अध्ययन में शामिल किया गया था. पुणे में इनकी टेस्टिंग के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. कुछ समय पहले निपाह वायरस भी चमगादड़ों से ही आया था. वहीं पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम के का कहना है कि हमारे अध्ययन में शामिल चमगादड़ों में से कुछ में कोरोना वायरस मिला है. हालांकि यह इंसानों तक कैसे पहुंचा? इस बारे में पता नहीं चल सका है.

Corona Virus: दुनियाभर में 1.26 लाख से ज्यादा मौतें, अमेरिका में सबसे अधिक लोगों की गई जान

SBI के 40 करोड़ ग्राहकों को झटका ! बैंक का अलर्ट- अकाउंट से नए तरह से हो रही पैसों की चोरी

कोरोना वायरस: लॉकडाउन बढ़ने के बाद ट्रेनें चलेंगी या नहीं, भारतीय रेलवे ने जारी किए निर्देश

First published: 15 April 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी