Home » इंडिया » COVID-19: More than 15 lakh corona cases in India in last 6 month, 10 to 16 lakh cases goes just in 14 days
 

COVID-19: भारत में एक से एक लाख केस होने में लगे थे 110 दिन, अब हर दो दिन में आ रहे इतने मरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2020, 9:28 IST

How Corona Virus spread in India: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. आज से ठीक 6 पहले यानी 30 जनवरी (30 January) को देश में कोरोना का पहला मामला सामने आया था. सबसे पहले केरल (Kerala) का एक शख्स कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाया गया था. उसके बाद देश में कोरोना के मामले धीरे-धीरे बढ़ने लगे. शुरुआत में तो देश में कोरोना के मामले बेहद कम आ रहे थे, लेकिन जैसे जैसे समय बढ़ता गया कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) की संख्या में भी तेजी आने लगी.

फरवरी (February) तक सबकुछ शांत था, स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने भी कह दिया कि भारत (India) में कोरोना का कोई असर नहीं होगा, लेकिन जैसे ही मार्च (March) का महीना आया कोरोना ने अपनी रफ्तार तेज कर दी. उसके बाद सरकार को अपनी गलती का अहसास हुआ और पाबंदिया लागू कर दी. 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद से देश को एक के बाद एक लगातार लॉकडाउन में रखा गया. बावजूद इसके कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते गए और अब ये बढ़कर 15 लाख से ऊपर पहुंच गए हैं. भारत में जिस दिन लॉकडाउन (Lockdown) लगा, उस दिन देश में केवल 600 नए केस आए और 12 लोगों की जान गई थी. 


अब देश लॉकडाउन (Lockdown) से होता हुआ अनलॉक-3 (Unlock-3) के दौर में प्रवेश कर रहा है और हर दिन 50 हजार नए मामले सामने आए रहे हैं. भारत में अब तक 35 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. एक हफ्ते से रोजाना 700 से अधिक लोगों की जान जा रही है. बता दें कि कोरोना वायरस का पहला केस चीन के वुहान शहर में में दिसंबर में आया. यह चीन का आधिकारिक बयान है. हालांकि, भारत समेत कई देश मानते हैं कि चीन ने इस वायरस का सच छिपाया.

International Tiger Day 2020: भारत में बढ़ रही है बाघों की संख्या, जिम कॉर्बेट पार्क में सबसे ज्यादा बाघ

उसने दुनिया को इसके बारे में जानबूझकर देर से बताया. भारत में कोरोना का पहला केस केरल में 30 जनवरी को आया. अब देश में 15.84 लाख केस हो चुके हैं. 30 जुलाई को भारत 16 लाख केस का आंकड़ा भी पार कर जाएगा. यानी, छह महीने में भारत में 16 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो जाएंगे.

Covid-19 update: भारत में 10 लाख के करीब पहुंची कोरोना वायरस से ठीक होने वालों की संख्या

Rafale In India: अंबाला एयरबेस पर कुछ इस अंदाज में उतरे राफेल, रक्षा मंत्री ने किया स्वागत

बता दें कि भारत, अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जहां कोरोना पीड़ितों की संख्या 15 लाख से अधिक हो गई है. अमेरिका में 45 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हैं तो वहीं ब्राजील में 26 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना हो चुका है और भारत भी अब तेजी से कोरोना के बीस लाख मामलों की ओर बढ़ रहा है. सबसे चिंता की बात ये हैं कि भारत में कोरोना के मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि यहां 5 लाख से 16 लाख केस केवल 34 दिन में हो गए हैं. ये रफ्तार अमेरिका और ब्राजील से भी अधिक है. ब्राजील को इस संख्या तक पहुंचने के लिए 36 और अमेरिका को 40 दिन लगे थे. लेकिन भारत ने इसे महज 34 दिनों में हासिल कर लिया.

Rafale Fighter Jet: भारत की इन जरूरतों को पूरा करेगा राफेल लड़ाकू विमान, देश के पास हैं ये भी फाइटर एयरक्राफ्ट

NEP 2020: नई शिक्षा नीति के तहत हुए कई महत्वपूर्ण बदलाव, बदल जाएगी पूरी शिक्षा व्यवस्था, जानिए 10 बड़ी बातें

भारत में पहला केस 30 जनवरी आया और उसके बाद इसे एक लाख तक पहुंचने में 110 दिन का समय लगा. देश में कोरोना का एक लाखवां मामला 2 जून को आया और उसके बाद अगले 14 दिन में एक लाख का आंकड़ा बढ़कर दो लाख पहुंच गया. पहला केस आने के 149वें दिन बाद यानी 26 जून को देश में कोरोना के 5 लाख मामले हो गए. यानी, देश में पहला केस आने के करीब 5 महीने में 5 लाख मामले सामने आए. उसके बाद देश में 26 जून को पांच लाख कोरोना केस हुए थे. जो लॉकडाउन के बाद का वक्त था, जब देश अनलॉक-1 के दौर से गुजर रहा था.

Corona Virus Updates: दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा छह लाख 70 हजार के पार, 1.71 करोड़ से ज्यादा संक्रमित

इसी अनलॉक-1 के दौरान कोरोना की रफ्तार पहले से कहीं तेज हो गई. और उसका परिणाम ये हुआ कि 26 जून से 16 जुलाई तक भारत में कोरोना के केस 5 लाख से 10 लाख हो गए. यानी, भारत में 20 दिन के भीतर 5 लाख नए मामले सामने आ गए. उसके बाद भारत में जुलाई में अनलॉक-2 चल रहा है. इस दौर की शुरुआत में देश में रोजाना करीब 50 हजार केस आ रहे हैं. भारत में 16 जुलाई को 10 लाख केस थे, जो 30 जुलाई को 16 लाख के पार चले गए. यानी केवल 14 दिन में देश में 6 लाख केस आ गए हैं. इसी तरह देश में 26 जुलाई को 14 लाख केस थे, जो 30 जुलाई को 16 लाख हो रहे हैं. यानी, चार दिन में दो लाख केस आ गए हैं.

अयोध्या के संतों की अपील- दान की भूमि पर बाबर के नाम की मस्जिद न बनाएं मुस्लिम समाज के लोग

First published: 30 July 2020, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी