Home » इंडिया » Covid-19 pandemic: Russia has highest number of corona infections after America, more than 91 thousand patients in India
 

अमेरिका के बाद रूस में कोरोना संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या, भारत में 91 हजार से अधिक मरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2020, 15:12 IST

Corona Virus outbreak: कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा कम होने की बजाए लगातार बढ़ता जा रहा है. पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) या कोई सटीक दवा (Medicine) बनने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. ऐसे में संक्रमितों की बढ़ती संख्या और मौतों के आंकड़ों में हो रहा इजाफा खौफ पैदा कर रहा है, कि आने वाले दिनों को कोरोना वायरस और भी भयानक रूप ले सकता है और रोजानों कई हजार लोगों की जान जा सकती है. लॉकडाउन के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में आई भारी कमी के चलते अब ज्यादातर देशों ने लॉकडाउन में ढील देना शुरु कर दी है, ऐसे हालात में स्थिति और भी भयानक हो सकती है.

दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका कोरोना से बुुरी तरह से टूट गया है. अब विकसित देशों में शुमार रूस एशिया महाद्वीप में कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है. अमेरिका के बाद यहां सबसे अधिक कोविड-19 संक्रमित मरीज हो गए हैं. ऐसा ही कुछ हाल भारत का है. यहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और एक-दो दिन में ये संख्या एक लाख के अंक को पार कर जाएगी. भारत दुनिया का 11वें नंबर का देश है जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. बस राहत की बात ये है कि यहां ठीक होने वालों की संख्या बाकी देशों की तुलना में अधिक है और मरने वालों की बेहद कम.


दुनिया की करीब एक तिहाई कोरोना संक्रमित जनसंख्या अमेरिका में है. पूरी दुनिया में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47 लाख 36 हजार के आंकड़े को पार कर गई है. वहीं अमेरिका में ये संख्या 15 लाख आठ हजार के पास पहुंच गई है. इसी तरह दुनियाभर में जहां कोरोना से मरने वालों की आंकड़ा बढ़कर तीन लाख 13 हजार 500 के पार पहुंच गया है वहीं अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 90 हजार से ज्यादा हो गई है. अमेरिका के बाद रूस दुनिया में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों का देश बन गया है.

Coronavirus: जो दिल्ली न कर सका हरियाणा ने कर दिखाया, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर चलाई बसें

यहां अब तक दो लाख 81 हजार 700 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि यहां मौतों का आंकड़ा भारत से भी कम है. रूस में अब तक सिर्फ 2,631 लोगों की मौत हो चुकी है और 67,373 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं. रूस में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां आज यानी रविवार को अब तक 9,700 से ज्यादा नए मामले सामने आ चुके हैं और 94 लोगों की मौत हो चुकी है. रूस में एक्टिव केसों की संख्या 211,748 है.

Coronavirus: पैदल घर जा रहे थे मजदूर, अचानक पहुंचे राहुल गांधी, कार से भिजवाया घर

भारत से भी कोरोना के मामले में अच्छे आंकड़े नहीं मिल रहे हैं. आज यानी रविवार को अब तक यहां 666 नए मामले सामने आ चुके हैं और 26 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां भी राहत की बात ये है कि मरने वालों की संख्या अन्य देशों की तुलना में बेहद कम है और इलाज के बाद ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा. भारत में अब तक 91 हजार 300 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से करीब 2900 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इलाज के बाद 34 हजार 581 लोग ठीक हो चुके हैं. यहां एक्टिव केसों की संख्या 53,836 है.

लॉकडाउनः बच्चों के लिए 'श्रवण कुमार' बन गया पिता, कंधे पर लटकाकर पूरा किया 160 किमी का सफर

First published: 17 May 2020, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी