Home » इंडिया » Covid Vaccination : PM Modi launches world's largest Covid-19 vaccination program, read what he said
 

पीएम मोदी ने की दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत, पढ़िए क्या कहा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2021, 10:53 IST

पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह 10ः30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ की. लॉन्च के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 3,006 साइट वर्चुअल रूप से जुड़ी रहेंगी. देश में हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को अभियान के पहले चरण के दौरान टीका लगाया जाएगा. पीएम ने कहा ''आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है, कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सबकी जुबान पर ये ही सवाल था कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी''. उन्होंने कहा ''अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बधाई देता हूं.''

पीएम मोदी ने कहा ''आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। कई और वैक्सीन पर भी तेज़ गति से काम चल रहा है, ये भारत के सामर्थ्य, वैज्ञानिक दक्षता और टैलेंट का जीता-जागता सबूत है'' उन्होंने कहा ''कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा. दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी. भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है''. मोदी ने कहा ''भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है. जिसे सबसे ज्यादा जरूरी है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा''.


पीएम ने कहा ''इतिहास में इस प्रकार का और इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है. दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है'''.

उन्होंने कहा ''भारतीय वैक्सीन विदेशी वैक्सीन की तुलना में बहुत सस्ती हैं और इनका उपयोग भी उतना ही आसान है. विदेश में तो कुछ वैक्सीन ऐसी हैं जिसकी एक डोज 5,000 हज़ार रुपये तक में हैं और जिसे -70 डिग्री तापमान में फ्रीज में रखना होता है''


राज्यों को प्रक्रिया शुरू करने के लिए COVID-19 टीके और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं. भारत ने दो कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति प्रदान की है, जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड और ने भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवाक्सिन (Covaxin) है. भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 15,158 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,05,42,841 हो गई है. 175 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,52,093 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब 2,11,033 है और कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या 1,01,79,715 है.

आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम को देखते हुए लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल को सजाया गया है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज LNJP अस्पताल का दौरा करेंगे. LNJP अस्पताल के एमडी ने बताया, "वैक्सीन को लेकर हमारे डाॅक्टर, नर्स, सफाई कर्मचारी बहुत उत्साहित हैं." वैक्सीनेशन के लिए वाराणसी के BHU अस्पताल में तैयारियां चल रही हैं. अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया, "आज यहां लगभग 100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. हम कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर 25-25 के स्लॉट में लोगों को वैक्सीन लगाएंगे."

First published: 16 January 2021, 10:53 IST
 
अगली कहानी