Home » इंडिया » Covid Vaccination: Serum CEO Adar Poonawala and AIIMS Director Randeep Guleria vaccinated
 

Covid Vaccination : सीरम के सीईओ अदार पूनावाला और AIIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया ने लगवाया टीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2021, 14:55 IST

देश में आज से कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो गया. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने आज देश और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामना दी. पूनावाला ने ट्विटर पर खुद की COVISHIELD वैक्सीन लेने के बाद तस्वीर शेयर की. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन COVISHIELD को पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा मैनुफैक्टर किया जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की मौजूदगी में एम्स में एक सफाई कर्मचारी को कोरोना वायरस का पहला टीका लगाया गया. खुद एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस का टीका लगवाया. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.


 

सीरम ने कहा कि सरकार ने एस्ट्राजेनेका कोविशिल्ड शॉट की 11 मिलियन खुराक पहले ही खरीद ली है, जो सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित है और फरवरी तक 5 से 6 करोड़ और डोज देने की योजना है. इससे पहले, Adar Poonawalla ने कहा कि SII न केवल भारत में वैक्सीन प्रदान कर रहा है, बल्कि यह अन्य देशों को भी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पहले दिन देश भर के 3,006 केंद्रों में लगभग 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा.

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा ''मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि मुझे वैक्सीन लगी. मैं उम्मीद करता हूं कि जब लोगों की वैक्सीन लगवाने की बारी आए तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग आगे आएं ताकि हम मृत्यु दर को कम कर सकें और संक्रमण को फैलने से रोक पाएं''. भारत में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले घटकर कुल पाॅजिटिव मामलों के 2% रह गए हैं. कोरोना वायरस का रिकवरी रेट अब 96.56% है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन ने कहा ''मुझे आज बहुत खुशी है, वैक्सीन COVID19 के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी. भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ जंग जीतने के निर्णायक दौर में पहुंच चुका है.'' दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया ''दिल्ली में आज से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है. 81 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन एक साथ शुरू की गई है जिसमें ज़्यादातर अस्पताल हैं. एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. कुल मिलाकर आज 8100 लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है''.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल पहुंचकर वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया. उन्होंने कहा "आज 8,100 लोगों को वैक्सीन लगेगी. उन्होंने कहा ''मैं सब लोगों को कहना चाहता हूं कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, एक्सपर्ट का कहना है कि कोई चिंता की बात नहीं है, वैक्सीन सुरक्षित है.''

नॉर्वे में Pfizer की वैक्सीन लेने के बाद 23 बुजुर्गों की मौत, कई बीमार पड़े, जांच शुरू

First published: 16 January 2021, 14:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी