Home » इंडिया » Covshield vaccine first batch reached at many states including West Bengal, Adar Poonawala told historic moment
 

पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में पहुंची कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप, अदार पूनावाला ने बताया ऐतिहासिक क्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2021, 15:54 IST

Coronavirus Vaccine : पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि COVID-19 टीकों की लगभग 6.89 लाख खुराक की पहली खेप मंगलवार को पुणे से विशेष उड़ान में पहुंच गई है. कोलकाता एयरपोर्ट पर कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची. अधिकारियों ने कहा "पुणे से COVID-19 टीकों की पहली खेप दोपहर 1.40 बजे शहर में पहुंची. टीकों की लगभग 6.89 लाख खुराकें हैं." अधिकारी ने कहा कि खेप को शहर के हवाई अड्डे से बागबजार के एक सरकारी स्टोर में ले जाया जाएगा. भारत लगभग तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन श्रमिकों के साथ 16 जनवरी से अपना COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू करेगा.

 


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने कहा ''यह एक ऐतिहासिक क्षण है कि हमारे कारखाने से वैक्सीन भेजी जा रही है तो हमारे लिए बहुत खुशी का दिन है. चुनौती है कि इसे हमें सभी देश तक पहुंचाना है.'' गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा ''16 तारीख से शुरु हो रहे वैक्सीनेशन के लिए भारत सरकार की तरफ से आज गुजरात सरकार को 2.76 लाख वैक्सीनेशन डोज अहमदाबाद पहुंचाई गई है. कल सूरत के लिए 93 हज़ार, बड़ौदा के लिए 94 हज़ार और राजकोट के लिए 77 हज़ार वैक्सीन डोज पहुंचाई जाएगी''.

इसके अलावा बिहार केरल और तमिलनाडु को भी वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है. दिल्ली के लिए पुणे से कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा ''आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो एयरलाइंस 56.5 लाख वैक्सीन की खुराक के साथ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए 9 फ्लाइट संचालित करें''.

टीकों को ट्रकों से सुबह 5 बजे से पहले सीरम इंस्टीट्यूट के गेट से पुणे हवाई अड्डे के लिए रवाना किया गया. ट्रक में टीकों के 478 बक्से थे, प्रत्येक बॉक्स का वजन 32 किलोग्राम था. हवाई अड्डे से टीकों को सुबह 10 बजे तक देश भर में 13 स्थानों पर भेजा जाएगा. जिन स्थानों पर ये कोविल्ड टीके पुणे से लाए जाएंगे उनमें दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं.

Coronavirus Update : भारत में 7 महीने में सबसे कम दैनिक मामले, एक्टिव केस अब 2.16 लाख

First published: 12 January 2021, 15:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी