Home » इंडिया » Criminal cases registered against 33 out of 78 of new Modi cabinet, read full report of ADR
 

नई मोदी कैबिनेट के 78 में से 33 मंत्रियों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज, पढ़िए ADR की पूरी रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2021, 14:51 IST
New Modi Cabinet (ANI)

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में कुल 78 मंत्रियों में से कम से कम 42 फीसदी (33) पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 33 में से चार मंत्रियों- जॉन बारला, निसिथ प्रमाणिक, पंकज चौधरी, वी मुरलीधरन पर हत्या के प्रयास से जुड़े मामले हैं. लगभग 31 फीसदी (24) ने हत्या, डकैती आदि सहित गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

इसके अलावा, सात मंत्रियों ने चुनावी उल्लंघन से संबंधित मामलों की घोषणा की है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बड़े कैबिनेट फेरबदल में इस सप्ताह की शुरुआत में 43 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली. पंद्रह नए कैबिनेट मंत्रियों और 28 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली, जिससे मंत्रिपरिषद की संख्या 78 हो गई.


कूच बिहार निर्वाचन क्षेत्र के निसिथ प्रमाणिक, जिन्हें गृह राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, ने अपने खिलाफ हत्या (आईपीसी धारा-302) से संबंधित मामला घोषित किया है. 35 साल की उम्र में वह कैबिनेट में सबसे कम उम्र के मंत्री भी हैं.
चार मंत्रियों ने हत्या के प्रयास (आईपीसी की धारा-307) से जुड़े मामले घोषित किए हैं. इनमें जॉन बारला, प्रमाणिक, पंकज चौधरी और वी मुरलीधरन के नाम हैं.

इसके अलावा नए मंत्रियों में से 90 फीसदी (70) करोड़पति हैं और उनकी कुल संपत्ति 1 करोड़ से अधिक है. चार मंत्रियों - ज्योतिरादित्य सिंधिया (379 करोड़ रुपये से अधिक), पीयूष गोयल (95 करोड़ रुपये से अधिक), नारायण राणे (87 करोड़ रुपये से अधिक) और राजीव चंद्रशेखर (64 करोड़ रुपये से अधिक) सबसे बड़ी संपत्ति वाले मंत्रियों में शामिल हैं. जिसका अर्थ है कि उन्होंने 50 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है.

Covid-19 Update : इस पहाड़ी राज्य में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, सरकार ने होटलों के लिए जारी की ये गाइडलाइन

 

First published: 10 July 2021, 14:51 IST
 
अगली कहानी