Home » इंडिया » crpf deployed women commandos on anti maoist operation
 

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात होंगी महिला कमांडो

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2016, 12:04 IST

केंद्रीय अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ ने एक नई पहल करते हुए कुछ चुनिंदा नक्सल प्रभावित राज्यों में विशेष अभियान के लिए 560 से ज्यादा महिला कमांडो की तैनाती करने जा रहा है.

राजस्थान के अजमेर में स्थित सीआरपीएफ के प्रशिक्षण केंद्र से 567 महिलाओं के बैच के पिछले हफ्ते पास आउट होकर निकलने के साथ ही देश के आतंरिक सुरक्षा के क्षेत्र में सबसे चुनौतीपूर्ण इलाके में बड़ी तादाद में महिला कर्मियों की तैनाती की महत्वाकांक्षी योजना आगे बढ़ी है.

इस मामले में सीआरपीएफ महानिदेशक के दुर्गाप्रसाद ने कहा कि प्रशिक्षण केंद्र से निकलने वाली 560 से अधिक महिला कमांडो को ‘कंपनी फॉरमेशन’ शैली में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से तैनात किया जाएगा.

महानिदेशक दुर्गाप्रसाद ने इसके बारे में समझाते हुए बताया कि कंपनी फॉर्मेशन के प्रारूप में एक बार में 100 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है.

प्रसाद ने कहा कि ये महिला कमांडो विशेष तौर पर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के कामों को ध्यान में रखकर प्रशिक्षित की गई हैं.

हमने उन्हें सेवा की शुरुआत में ही प्रारंभिक वर्षों में कठिनतम जिम्मेदारी देने की सोची है. प्रारंभ में ये महिला कर्मी एक कंपनी में तैनात की जाएंगी और कुछ समय बाद उनकी तैनाती और कार्य उपयुक्तता बढ़ाई जाएगी.

वहीं सुरक्षाबल के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सीआरपीएफ इस धारणा पर काम कर रहा है कि अगर माओवादियों के बीच महिलाएं हो सकती हैं, तो सुरक्षाबलों में क्यों नहीं.

हाल ही में सीमा प्रहरी बल भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने घोषणा की थी कि वो अपनी महिला कर्मियों को भारत-चीन सीमा के पास अपनी इकाइयों में पूर्ण युद्ध भूमिका में तैनात करेगा.

First published: 9 May 2016, 12:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी