Home » इंडिया » CRPF women bikers juggling bullets in Republic Day parade for the first time
 

पहली बार Republic Day पर बुलेट पर करतब करती देखेंगी CRPF की महिला बाइकर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 18:57 IST

Republic Day 2020: इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ की महिला बाइकर्स शानदार स्टंट करती हुई दिखेंगी. एक रिपोर्ट के अनुसार यह 65-सदस्यीय टीम 350cc रॉयल एनफील्ड बुलेट मोटरसाइकिल पर 90 मिनट से अधिक समय कर शानदार करतब करते दिखेगी. सीआरपीएफ के प्रवक्ता उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मूसा धिनकरन ने बताया “यह पहली बार होगा जब हमारी महिला बाइकर्स गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा बनने जा रही हैं.

इस दस्ते को 2014 में हमारे द्वारा प्रदान किए गए कर्तव्यों के सभी क्षेत्रों में महिलाओं को शामिल करने की हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में उठाया गया है, दल की कमान इंस्पेक्टर सीमा नाग संभालेंगी, जो रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के साथ तैनात हैं. RAF केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की विशेष दंगा-रोधी लड़ाकू इकाई है, जो दुनिया का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है, जिसमें लगभग 3.25 लाख कार्मिक हैं.


 

दस्ते के सदस्यों को विशेष रूप से सीआरपीएफ प्रशिक्षकों द्वारा चुना गया है, ये सभी 25 से 30 आयु वर्ग के हैं. रिपोर्ट के अनुसार महिला बाइकर्स टीम ने कहा कि उन्होंने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती समारोह में पिछले साल 31 अक्टूबर को गुजरात के केवडिया में प्रदर्शन किया था. इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया था.

1986 में, सीआरपीएफ ने एशिया क्षेत्र में पहली सशस्त्र महिला बटालियन को खड़ा किया था और वर्तमान में इसकी छह ऐसी इकाइयां हैं जिनमें प्रत्येक में 1,000 से अधिक कर्मचारी हैं.

 मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: अदालत ने बृजेश ठाकुर सहित 19 आरोपियों को दोषी पाया

First published: 20 January 2020, 18:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी