Home » इंडिया » Curfew lifted from 4 districts in Kashmir; Rajnath visits Valley
 

कश्मीर दौरे पर राजनाथ, घाटी के चार जिलों से हटा कर्फ्यू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(फाइल फोटो)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह हिजुबल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में जारी तनाव को कम करने के प्रयास के तहत श्रीनगर पहुंच गए हैं.

वहीं कुछ जगह हालात सामान्य होने पर घाटी के चार जिलों और श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से शुक्रवार को कर्फ्यू हटा लिया गया. हालांकि, सर्तकता के मद्देनजर घाटी के बाकी हिस्सों में कर्फ्यू जारी है. राज्य में आठ जुलाई के बाद हुई हिंसा में अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है.

महबूबा-राजनाथ की मुलाकात

राजनाथ सबसे पहले मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करने वाले हैं. साथ ही कश्मीर घाटी में वो कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे. इसके बाद वह राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रमुख नागरिकों से मुलाकात करेंगे. राजनाथ ने कहा है, "हमें भरोसा है हम कश्मीर में हालात सुधारने में सफल रहेंगे."

चार जिलों से हटा कर्फ्यू

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम और गांदरबल जिलों के साथ-साथ श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से स्थिति में सुधार को देखते हुए कर्फ्यू हटा लिया गया है."

उन्होंने बताया कि घाटी के अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा और शोपियां जिलों के अलावा शहर के आठ पुलिस थानों में कर्फ्यू अब भी लागू है.

गौरतलब है कि बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. वानी के मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों में अब तक 45 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 3400 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

First published: 23 July 2016, 2:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी