Home » इंडिया » Home Ministry issue advisory, may be ATM van robbery happen
 

गृह मंत्रालय का अलर्ट, लूटी जा सकती हैं एटीएम कैश वैन, खास सतर्कता के निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST
(एजेंसी)

गृह मंत्रालय ने ताजा जारी किये गए एडवाइजरी में सभी राज्यों को आगाह किया है कि बैंकों को वैन के जरिए सप्लाई किये जाने वाली नई करेंसी को आपराधिक तत्वों द्वारा लूटा जा सकता है.

इन आशंकाओं के बीच गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बैंकों और एटीएम की कैश वैन को पुख्ता सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं.

मंत्रालय को यह भी आशंका है कि नकदी न मिलने के कारण आमजन में असंतोष बढ़ने के कारण कानून-व्यवस्‍था की समस्या आ सकती है. ऐसे में जरूरी है कि बैंकों की कैश वैन की पुख्ता सुरक्षा की जाए.

इस मामले में मंत्रालय की ओर से तीन वरिष्ठ अधिकारियों को पूरे मामले पर निगाह रखने के लिए तैनात किया गया है.

बताया जा रहा है कि ये अधिकारी सभी राज्यों के पुलिस प्रमुखों के साथ संपर्क में रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि बैंकों के तक एटीएम कैश वैन पूरी सुरक्षा में पहुंचे और वह उस पूरी व्यवस्‍था की लगातार समीक्षा भी करते रहेंगे. ये अधिकारी हर तीन चार घंटे में सभी राज्यों से इस बाबत जानकारी भी लेंगे.

गौरतलब है की मोदी सरकार ने बीते मंगलवार को 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर होने की घोषणा कर दी. जिसके बाद से बैंकों को पुराने नोटों को वापस लेने करने के लिए अफरातफरी का माहौल बना हुआ है.

बैंकों के बाहर नोट बदलने के लिए लोगों की लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं. यह भी सुनने में आ रहा है कि कई जगह तो बैंक कर्मचारियों के साथ लोगों की धक्का-मुक्की और झड़प भी हुई है.

इस तरह की घटनाओं को देखते हुए पूरे देश में पुलिस प्रशासन ने बैंकों और एटीएम पर अतिरिक्त पुलिसबलों की तैनाती की है. इसके साथ ही माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों तक पूरे देश में अफरा-तफरी के ऐसे ही हालात बने रहेंगे.

First published: 11 November 2016, 5:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी