Home » इंडिया » People waiting in long queues outside Banks and ATM's, RBI and Govt meeting
 

आधे से ज्यादा ATM खराब, तीसरे दिन भी लंबी कतार, सरकार-आरबीआई की आपात बैठक

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2016, 10:41 IST
(एएनआई)

देश में काले धन पर नकेसल कसने के लिए मोदी सरकार के बड़े कदम के बाद पिछले तीन दिन से अफरा-तफरी और बदइंतजामी का आलम है. लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम पहुंच रहे हैं, तो वहां उन्हें एटीएम आउट ऑफ सर्विस मिल रहा है.

हालत यह है कि देशभर में मौजूद 2 लाख से ज्यादा एटीएम में अधिकतर से शुक्रवार शाम को भी पैसे नहीं निकल सके. बताया जा रहा है कि एटीएम की प्रोग्रामिंग में बदलाव नहीं होने की वजह से ऐसा हो रहा है.

एटीएम पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट को पहचान पा रहे हैं, लेकिन नए नोट के लिए प्रोग्रामिंग में बदलाव नहीं हुआ है, लिहाजा लोगों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.

बैंक खुलने से घंटों पहले कई किलोमीटर लंबी कतार सुबह ही लग जाती है. घंटों इंतजार के बाद भी बहुत से लोगों को मायूस लौटना पड़ रहा है. तीसरे दिन भी बड़े शहरों से लेकर कस्बों में लोगों की लंबी कतार देखी जा रही है.

एटीएम मशीनों पर भारी भीड़

500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद किए जाने की वजह से लोग इसे बदलने के लिए पहुंच रहे हैं. इसके लिए बाकायदा उन्हें फॉर्म भी भरना पड़ रहा है और आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी के बाद चार हजार रुपये के नोट बदले जा रहे हैं. 

अफरा-तफरी के बाद आज भी एटीएम मशीनों पर भारी भीड़ उमड़ी है. दिल्ली के गीता कॉलोनी में बैंक ऑफ बड़ौदा की एक शाखा के अंदर देर रात 1 बजे के बाद ही लंबी लाइन लगी है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रेल भवन शाखा के ब्रांच पर लोगों की लंबी कतार देखी जा रही है.

40 फीसदी एटीएम ही चले

शुक्रवार को कुछ जगहों पर एटीएम खोले गए थे, लेकिन दूसरे बैंक के कार्ड धारक किसी और बैंक के एटीएम से रुपये निकाल पाने में कामयाब नहीं हुए. ये बदलने को लेकर भी भीड़ में कोई खास कमी नहीं दिखी. शुक्रवार को करीब 40 फीसदी एटीएम मशीनें ही काम कर रहीं थी.

इस बीच नकदी की भारी कमी को देखते हुए वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बैठक हो रही है. नई करेंसी आने के बावजूद अभी लेन-देन में मुश्किल हो रही है, क्योंकि जिसको दो हजार का नया नोट मिल भी जा रहा है, उसका फुटकर देने को अभी कोई तैयार नहीं है. 

दिल्ली के मयूर विहार फेज-तीन में भी स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की शाखा के बाहर लोगों की लंबी कतार नजर आई.

First published: 12 November 2016, 10:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी