Home » इंडिया » All ATM open with 500 & 2000 INR notes
 

दो दिन बाद देश भर के एटीएम खुले, जानिए अगले 14 दिन क्या करें क्या न करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:23 IST
(एजेंसी)

दो दिन बाद देश भर के एटीएम आज खुल गए हैं. 500 और एक हजार के पुराने नोट बंद होने के बाद नौ और 10 नवंबर को एटीएम बंद रहे. हालांकि पैसे बदलने की तरह पैसा निकालने वालों की लंबी कतार देखी जा रही है. 

केंद्र सरकार कुछ महीने में 1000 मूल्य के नये नोट को फिर से लाने वाली है. वित्त सचिव अशोक लवासा ने बुधवार को साफ किया कि शुक्रवार से सभी बैंकों के एटीएम में 500 और 2000 रुपए के नए नोट उपलब्ध रहेंगे. 

दो दिन की बंदी के बाद एटीएम पर पैसा निकालने वालों की लंबी भीड़ देखी जा रही है. देश के बड़े शहरों में लोग सुबह ही पैसा निकालने के लिए कतार में लगे हैं. कई जगहों पर एटीएम आउट ऑफ सर्विस बताए जा रहे हैं.

एक कार्ड के जरिए 18 नवंबर तक 2000 रुपए प्रतिदिन निकाला जा सकता है. उसके बाद एटीएम से नोटों की निकासी की सीमा धीरे-धीरे बढ़ाकर 4000 रुपये तक कर दी जाएगी. 

पीएम मोदी ने बीते मंगलवार को कालेधन, जाली मुद्रा और आतंकवाद के लिए इस्तेमाल किये जा रहे काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए पूरे देश में एक साथ 500 और 1000 के नोट को बंद करने की घोषणा की. 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लोग पैसे निकालने के लिए लंबी कतारों में देखे जा रहे हैं. इसके अलावा तमाम बड़े शहरों से यही तस्वीर निकलकर आ रही है.

क्या करें क्या न करें?

  1. कुछ बैंक के एटीएम (जैसे इंडसइंड) में सौ के नोट का विकल्प भी आता है. इसके अलावा जानकारी मिली है कि लोगों की जरूरत को देखते हुए पचास रुपये के नोट भी बैंक के एटीएम में डाले गए हैं.
  2. 18 नवंबर तक एटीएम से दो हजार रुपये निकाल सकते हैं. इसलिए दो हजार से ज्यादा रकम एटीएम से पैसा निकालते वक्त न दर्ज करें, अन्यथा आपका पैसा नहीं निकलेगा. बाद में यह सीमा बढ़ेगी.

  3. वहीं नोट बदलवाने के इच्छुक ग्राहकों को जरूरी जानकारी एक आसान से फॉर्म में भरकर बैंक को उपलब्ध करवानी होगी. अभी 24 नवंबर तक चार हजार रुपये ही बदले जाएंगे.
  4. बैंकों को इस बारे में एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है. आपको अपने साथ पैन कार्ड, डीएल, आधार कार्ड या वोटर आईडी जैसे पहचान पत्र साथ ले जाने हैं. इनकी फोटो कॉपी साथ में लगेगी.
  5. एटीएम से अभी दो हजार रुपये ही निकलेंगे. 18 नवंबर के बाद यह सीमा 4 हजार रुपये तक हो जाएगी. अगर आपके पास रोजमर्रा के लिए जरूरी पैसा है, तो आज निकलने से बचें क्योंकि एटीएम पर लंबी कतार है.
  6. वहीं बैंकों की सभी शाखाओं में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 4000 रुपए बदले जा सकते हैं. बैंक से आप एक दिन में 10 हजार रुपए या हफ्तेभर में अधिकतम 20 हजार रुपये नकद निकाल सकते हैं.
  7. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर प्रतिबंध नहीं है. इसे ऑनलाइन या चेक के जरिए किया जा सकता है.
  8. बैंकों में पुराने नोट जमा कराने की कोई सीमा नहीं है. हालांकि ढाई लाख रुपये से ज्यादा पैसा जमा करने पर आय का स्रोत बताना होगा.
  9. नोट बदलवाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. 30 दिसंबर 2016 तक इसकी मियाद है. वहीं इसके बाद भी 31 मार्च 2017 तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दफ्तर में पुराने नोट जमा किए जा सकेंगे.

First published: 11 November 2016, 9:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी