Home » इंडिया » After one day closing Bank are open, new 500 & 1000 INR note are available
 

बैंक खुले, नये नोट मिले, लंबी कतार, लोग परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2016, 11:10 IST
(एएनआई)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोट वापस लेने और नये नोटों को जारी किए जाने के बाद जब आज पहली बार बैंकों और पोस्ट ऑफिसों के दरवाजे खुले, तो जनता की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं.

कई जगह यह कई किलोमीटर लंबी लाइन है. जिसे देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि लोग अपना पैसा नहीं बल्कि सरकारी योजना के तहत नोट मुफ्त में पाने के लिए खड़े हैं.

एएनआई

आपात हालात को देखते हुए बैंकों में आज सुबह आठ बजे से कामकाज शुरू हो गया. जिसके बाद 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बदलने का काम बैंकों और डाकघरों में चल रहा है. कुछ जगहों पर बैंक नहीं खुले हैं.

दिल्ली के गोल डाकखाना में पोस्ट ऑफिस खुल चुका है, लेकिन वहां मौजूद डाक विभाग के कर्मचारी लोगों से कह रहे हैं कि उनके पास अभी नये नोट नहीं हैं, इसलिए पुराने नोट वे नहीं बदल पाएंगे.

नोट बदलने के लिए बैंकों के बाहर लंबी लाइन में खड़े लोगों का कहना है कि बैंक खुलने का समय सुबह 8 बजे बताया गया था, लेकिन अब तक बैंक नहीं खुले हैं. जहां बैंक खुले हैं, वहां कैश नहीं होने की बात कही जा रही है.

दिल्ली के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात, मुंबई और राजस्थान में भी लोग सुबह 7 बजे से ही बैंक के सामने लाइन लगाकर डटे हुए हैं.

गौरतलब है कि वित्त सचिव अशोक लवासा ने बीते बुधवार को कहा था कि शुक्रवार से सभी बैंकों के एटीएम में 500 और 2000 रुपये के नए नोट उपलब्ध रहेंगे. ज्यादातर एटीएम आज भी बंद हैं.

इससे पहले सरकार ने मंगलवार को घोषणा की थी कि सभी एटीएम शुक्रवार से खुलेंगे. एक व्यक्ति पहचान पत्र के जरिए 18 नवंबर तक 2000 रुपये प्रतिदिन निकाल सकता है, लेकिन बाद में निकासी राशि को बढ़ाकर 4000 रुपये कर दिया गया.

एएनआई
First published: 10 November 2016, 11:10 IST
 
अगली कहानी