Home » इंडिया » Swipe your debit card at petrol pumps to get up to rupees 2000
 

राहत: अब पेट्रोल पंप से भी निकालिए 2000 रुपये कैश

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2016, 10:34 IST

पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंद होने के बाद से लोगों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और एसबीआई ने नई पहल की है. अब देश के 2500 पेट्रोल पंपों पर भी डेबिट कार्ड के जरिए कैश निकाले जा सकते हैं.  

नोटबंदी के 9 दिन बाद इस ताजा फैसले से पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड को स्वाइप करके दो हजार रुपये निकाले जा सकते हैं. हालांकि जिन पेट्रोल पंप पर एसबीआई की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) स्वाइप मशीन उपलब्ध है, वहीं पर कैश निकाला जा सकता है.

20 हजार पेट्रोल पंप पर सुविधा जल्द

देश भर में पीओएस सुविधा वाले 2,500 पेट्रोल पंपों पर अभी यह सुविधा उपलब्ध है. बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिन में यह सुविधा 20,000 पेट्रोल पंप पर मुहैया कराई जाएगी, जिनके पास एचडीएफसी, सिटीबैंक और आईसीआईसीआई बैंक की कार्ड स्वाइप मशीनें उपलब्ध होंगी.

सरकार का यह कदम बैंकों में पुराने नोट बदलने और एटीएम से पैसा निकालने के लिए लगने वाली लंबी कतार को देखते हुए लिया गया है. ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने यह सुझाव दिया था.

इससे पहले आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सरकार के सात अहम फैसलों की जानकारी दी थी. शक्तिकांत दास ने कहा था कि 18 नवंबर से साढ़े चार हजार के बजाए केवल दो हजार रुपये के ही पुराने नोट निकाले जा सकेंगे.

इसके अलावा शादी वाले घरों को ढाई लाख रुपये निकालने की छूट दी गई है. किसान फसल कर्ज में से हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

First published: 18 November 2016, 10:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी