Home » इंडिया » SBI ATM's will dispense rupees 20 notes also
 

ATM से अब 50 के साथ 20 रुपये के भी निकलेंगे नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 10:55 IST

पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंद करने के बाद लोगों की दिक्कतों को देखते हुए अब एटीएम मशीन में बीस रुपये के नोट भी डालने का फैसला लिया गया है. आठ नवंबर के बाद से पुराने नोट नहीं चल रहे हैं.

बैंकों में साढ़े चार हजार रुपये के पुराने नोट लौटाने पर लोगों को बदले में दो हजार के नए नोट मिल रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि बाजार में खुदरा पैसों की कमी के चलते इन नोटों को चलाने में जनता को काफी मुश्किल हो रही है. 

ऐसे में नोटबंदी के फैसले के बाद आम आदमी को राहत देने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एटीएम में छोटे नोटों को भी डालने का फैसला लिया है.

भीड़ कम होने के बाद मिलेंगे 20 के नोट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा है कि लोगों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए आने वाले दिनों में एसबीआई के एटीएम से 50 रुपये के साथ ही 20 रुपये के नोट भी निकाले जा सकेंगे.

अरुंधति भट्टाचार्य ने एक समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि एटीएम से पैसे निकलने में जो दिक्कत आ रही थी, उसे ठीक करने का आधा काम पूरा हो चुका है और आधा बाकी है.

एसबीआई प्रमुख ने भरोसा दिलाया है कि बहुत तेजी से काम हो रहा है. इसके साथ ही भट्टाचार्य ने लोगों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन की कोशिश करें.

एसबीआई में एक लाख करोड़ का लेन-देन

एसबीआई की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य ने एक समाचार चैनल से बातचीत के दौरान भरोसा दिलाया कि हालात 50 से कम दिनों में सुधर जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने बताया कि नोटबंदी के बाद से अकेले एसबीआई में सोमवार तक एक लाख करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है.

सरकार के फैसले से लोगों को हो रही परेशानी पर उन्होंने कहा, "नए नोट मुहैया कराना और पुराने वापस लेना, ये बहुत बड़ा काम है. इतना बड़ा काम बिना किसी दिक्कत के हो ही नहीं सकता. कुछ परेशानियां तो आएंगी ही, लेकिन अब लोगों में अफरा-तफरी कम हुई है. बैंकों में पहले के मुकाबले भीड़ भी कम हुई है. ग्रामीण इलाकों में पैसे पहुंचाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है."

ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सौदे की अपील

साथ ही अरुंधति भट्टाचार्य ने ग्राहकों से अपील करते हुए कहा, "ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक सौदे करें. एटीएम कार्ड से पैसे निकालकर नकद सौदे करने के बजाए सीधे एटीएम कार्ड स्वाइप करें, जिससे समय बचेगा और कैश में सौदे जितने कम करेंगे, उतना भ्रष्टाचार कम होगा."

आठ नवंबर को पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बंद करने का एलान किया था. पिछले सात दिन से एटीएम पर लोगों की लंबी कतार देखी जा रही है. सोमवार से एटीएम के जरिए एक दिन में पैसे निकालने की सीमा 2500 रुपये हो गई है, वहीं बैंक में 4500 रुपये के पांच सौ और एक हजार के नोट बदले जा सकते हैं.

First published: 15 November 2016, 10:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी